लाइव टीवी

RBSE Rajasthan Board 12th Result 2022: फेल छात्र निराश ना हों, नंबर बढ़ाने का मौका देगा राजस्थान बोर्ड

Updated Jun 01, 2022 | 14:52 IST

RBSE Rajasthan Board 12th Result 2022: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान की ओर से कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। ऐसे छात्र जो किसी कारणवश फेल हुए हैं, वे भी पूरक परीक्षा यानी कंपार्टमेंट एग्जाम देकर अपना रिजल्ट सुधार सकते हैं।  

Loading ...
RBSE compartment exam
मुख्य बातें
  • राजस्थान बोर्ड की ओर से कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है।
  • छात्र पूरक परीक्षा यानी कंपार्टमेंट एग्जाम देकर अपना रिजल्ट सुधार सकते हैं।  
  • रबीएसई इसके लिए कंपार्टमेंट का पेपर आयोजित करता है। 

RBSE Rajasthan Board 12th Result 2022: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान की ओर से कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। राजस्थान बोर्ड का रिजल्ट rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर देखा जा सकता है। कक्षा 12 विज्ञान स्ट्रीम परीक्षा के लिए 2,32,005 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था जबकि 27,339 उम्मीदवारों ने कक्षा 12 वाणिज्य स्ट्रीम परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कराया था।

बोर्ड प्रशासक लक्ष्मीनारायण मंत्री सचिव मेघना चौधरी ने रिजल्ट जारी किया। इस साल साइंस का रिजल्ट 96.53 रहा। साथ ही कॉमर्स में 97.53 प्रतिशत स्टूडेंट पास हुए। बीते साल यानी 2021 में कॉमर्स का रिजल्ट 99.73 और साइंस का रिजल्ट 99.52 प्रतिशत रहा जबकि साल 2020 में परीक्षा में कॉमर्स का रिजल्ट 94.49 और साइंस का रिजल्ट 91.96 प्रतिशत रहा।

Also Read: राजस्‍थान बोर्ड ने जारी किया कॉमर्स स्‍ट्रीम का रिजल्‍ट, डायरेक्‍ट लिंक से करें डाउनलोड

इस परीक्षा में जो छात्र पास हुए हैं वे तो ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन ऐसे छात्र जो किसी कारणवश फेल हुए हैं, वे भी पूरक परीक्षा यानी कंपार्टमेंट एग्जाम देकर अपना रिजल्ट सुधार सकते हैं। राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2022 में जिन स्टूडेंट्स को 33 प्रतिशत मार्क्स हासिल नहीं हुए हैं वे कंपार्टमेंट एग्जाम दे सकते हैं। 

परिणाम देखने की प्रक्रिया 

  • आरबीएसई 12वीं कॉमर्स के परिणाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in, rajresults.nic.in पर जाएं। 
  • कक्षा 12 वाणिज्य परिणाम लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना रोल नंबर और/या अन्य विवरण दर्ज करें।
  • सबमिट करें और परिणाम आपकी स्‍क्रीन पर दिखाई देगा। 
  • इसे डाउनलोड करें और भविष्‍य के लिए इसका प्रिंटआउट रख लें। 

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (RBSE Exam 2022) परीक्षा में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को एक और मौका दिया जाएगा। एक से दो विषय में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक आने पर बोर्ड  छात्रों को दूसरा मौका देगा। आरबीएसई इसके लिए कंपार्टमेंट का पेपर आयोजित करता है।