लाइव टीवी

Sarkari Jobs 2022: श्रम मंत्रालय में यंग प्रोफेशनल के 112 पदों पर निकली वैकेंसी, ऑनलाइन करें अवेदन

Updated Apr 06, 2022 | 21:45 IST

Sarkari Naukri, Government Job 2022: केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने नेशनल करियर सर्विस के तहत यंग प्रोफेशनल्स के 112 पदों पर भर्ती निकाली है। इन पदों पर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्‍मीदवारों का सिलेक्‍शन दो साल के लिए किया जाएगा।

Loading ...
सरकारी नौकरी 2022
मुख्य बातें
  • यंग प्रोफेशनल्स के 112 पदों पर निकली भर्ती
  • ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट उम्‍मीदवार कर सकते हैं अप्‍लाई
  • चयनित उम्‍मीदवारों को मिलेगा 50,000 रुपये प्रति माह सैलरी

Government Jobs 2022 Online Registration: ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट उम्‍मीदवारों के लिए केंद्र में शानदार जॉब पाने का बेहतरीन मौका है। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने नेशनल करियर सर्विस के तहत यंग प्रोफेशनल्स के 112 पदों पर की भर्ती निकाली है। इन पदों पर संबंधित फील्ड का अनुभव रखने वाले ग्रेजुएट्स या पोस्ट ग्रेजुएट उम्‍मीदवार रोजगार मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट www.ncs.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इन यंग प्रोफेशनल्स के पदों पर उम्‍मीदवारों की भर्ती अभी दो साल के लिए होगी। बाद में इसे पांच साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है। उम्‍मीदवारों को सलाह दी जाती है, कि वे भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.ncs.gov.in पर विजिट करें।

जानिए भर्ती से संबंधित शैक्षिक योग्यता:

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के नोटिफिकेशन के अनुसार यंग प्रोफेशनल भर्ती 2022 के लिए उम्मीदवारों के पास बैचलर डिग्री बीए, बीई, बीटेक, बीएड में से कोई एक और चार साल का अनुभव होना जरूरी है। वहीं उम्‍मीदवारों के पास मास्टर्स डिग्री एमबीए इकोनॉमिक्स, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी, ऑपरेशन रिसर्च, स्टैटिक्स , सोशल वर्क, मैनेजमेंट, फाइनेंस, कॉमर्स आदि में होनी चाहिए।

मास्‍टर के उम्‍मीदवारों के पास भी दो साल का अनुभव जरूरी है। बैचलर और पीजी, दोनों तरह के उम्‍मीदवारों को कम से कम 50 फीसदी अंक से पास होना जरूरी है।

आयु सीमा

यंग प्रोफेशनल पद के लिए उम्मीदवारों की आयु कम से कम 24 साल और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए। वहीं सरकारी नियमानुसार आरक्षित वर्ग के लोगों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। 

सिलेक्‍शन प्रोसेस व सैलरी

इन पदों पर उम्‍मीदवारों का चयन इंटरव्‍यू के आधार पर किया जाएगा। इंटरव्‍यू में पास होने वाले उम्‍मीदवारों का डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। इन यंग प्रोफेशनल पदों पर चयनित उम्‍मीदवार को शानदार सैलरी मिलेगी। चयन होने के बाद उम्‍मीदवारों को हर महीने 50,000 रुपये सैलरी दिया जाएगा।