लाइव टीवी

REET 2021 Exam: राजस्‍थान के सीएम ने लिया बड़ा फैसला, रीट लेवल 2 एग्‍जाम किए निरस्‍त, दोबारा होगी परीक्षा

Updated Feb 07, 2022 | 17:36 IST

REET 2021 Exam cancelled: रीट पेपर लीक मामले में राजस्‍थान के सीएम अशोक गहलोत ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत रीट लेवल 2 परीक्षा निरस्‍त करने और इसके दोबारा आयोजन की बात कही है।

Loading ...
REET 2021 Exam cancelled
मुख्य बातें
  • मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित की गई थी बैठक
  • सीएम अशोक गहलोत ने उठाया सख्‍त कदम
  • रीट पेपर लीक मामले में विपक्ष लगातार कर रही थी हमला

REET 2021 Exam cancelled: रीट पेपर लीक मामले में सोमवार को राजस्‍थान के सीएम अशोक गहलोत ने एक बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत रीट लेवल 2 एग्‍जाम को निरस्‍त कर दिया गया है। साथ ही सीएम ने परीक्षा का आयोजन दोबारा कराने की बात कही है। मुख्यमंत्री ने यह फैसला आज एक बैठक में लिया। गहलोत सरकार पिछले कुछ समय से रीट पेपर लीक मसले को लेकर लगातार विपक्ष के हमलों का सामना कर रही थी। इतना ही नहीं विपक्ष इस मामले की सीबीआई जांच की भी मांग कर रहा है। 

बताया जाता है कि सीएम ने आज कैबिनेट की बैठक बुलाई थी। यह दोपहर 2 बजे मुख्यमंत्री आवास पर हुई। इसमें कैबिनेट और राज्यमंत्री शामिल हुए। इसमें गहलोत सरकार ने REET परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया। सीएम ने कहा कि जनता माई-बाप है। ऐसे में  रीट लेवल-2 की परीक्षा निरस्त करके, नए सिरे से ली जाएगी। राज्‍य सरकार रीट परीक्षा का आयोजन जल्‍द ही दोबारा करेगी। इसके लिए तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी। इसके तहत पदों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। पहले 32 हजार पदों पर भर्ती होनी थी। अब 30 हजार और इसमें शामिल किए गए हैं, ऐसे में कुल 62 हजार भर्तियां होंगी।

एग्‍जाम से दो दिन पहले लीक हुआ था पेपर

मालूम हो 26 सितंबर 2021 को हुई रीट परीक्षा का पेपर एग्‍जाम से दो दिन पहले लीक हो गया था। सितंबर 2021 में, एक महिला सहित पांच लोगों के गिरोह को गिरफ्तार किया गया था और राजस्थान पुलिस द्वारा एक धोखाधड़ी रैकेट का पर्दाफाश किया गया था, जिसने राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (आरईईटी) में अजमेर केंद्र में उपस्थित एक उम्मीदवार द्वारा बेईमानी से काम करने के बाद कार्रवाई की थी। 

ब्लूटूथ से लैस चप्पल पहन पहुंचा अभ्‍यर्थी

घटना का पता तब चला जब आरईईटी के लिए आचार्य श्री धर्म सागर दिगंबर जैन सेकेंडरी मीडियम स्कूल सेंटर पहुंचे अभ्यर्थी गणेश राम ढाका (28) ब्लूटूथ से लैस चप्पल पहने हुए पाए गए। राजस्थान सरकार ने आरईईटी 2021 में धोखाधड़ी में शामिल होने के संदेह में सरकारी अधिकारियों, शिक्षकों, शिक्षा विभाग के कर्मचारियों और पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया था।