लाइव टीवी

REET Answer Key 2022: इस दिन जारी होगी रीट 2022 परीक्षा की उत्तर पुस्तिका, reetbser2022.in पर करें डाउनलोड

Updated Jul 25, 2022 | 22:49 IST

REET Answer Key 2022 Date - राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) जल्द ही आंसर की जारी कर सकता है। बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि इस बार रिजल्ट में देरी नहीं की जाएगी, इससे साफ होता है कि अगस्त के पहले सप्ताह तक आंसर की जारी कर दिया जाएगा। आंसर की जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in, rajeduboard.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

Loading ...
रीट आंसर की 2022
मुख्य बातें
  • अगस्त के पहले सप्ताह तक जारी हो सकती है रीट 2022 की उत्तर पुस्तिका।
  • 23 और 24 जुलाई 2022 को आयोजित की गई थी परीक्षा।
  • 14 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने किया था पंजीकरण।

REET Answer Key 2022 Dowload Here: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 (REET 2022) में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए राहतभरी खबर है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) जल्द ही आंसर की जारी कर सकता है। बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि इस बार रिजल्ट में देरी नहीं की जाएगी, इससे साफ होता है कि अगस्त के पहले सप्ताह तक आंसर की जारी कर दिया जाएगा। आंसर की जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in, rajeduboard.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा पेपर-1 और पेपर-2  दो बीते 23 और 24 जुलाई को दो पालियों में आयोजित की गई थी, इसके लिए 14 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण करवाया था। पेपर 1 के लिए 3 लाख 86 हजार 508 अभ्यर्थियों ने अपना पंजीकरण करवाया था, जबकि पेपर-2 के लिए 12 लाख 57 हजार 738 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। बता दें इस बार पेपर का स्तर आसान से मध्यम था, बाल विकास से अधिकांश प्रश्न पूछे गए थे तथा ईवीएस और गणित के सवालों का स्तर मध्यम देखा गया। वहीं देखा जाए तो गणित का सेक्शन थोड़ा मुश्किल था। आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थी नीचे दिए आसान स्टेप के माध्यम से उत्तर कुंजी डाउनलोड कर मार्किंग कर सकेंगे।
Read More - नहीं होगी सीयूईटी रिजल्ट में देरी, एनटीए ने जारी किया नोटिफिकेशन

REET Answer Key 2022, ऐसे करें डाउनलोड

- रीट 2022 आंसर की डाउनलोड करने के लिए, सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in पर जाएं।

- होमपेज पर जाकर REET 2022 Answer Key लिंक पर क्लिक करें।

- उत्तर कुंजी की पीडीएफ आपके स्क्रीन पर आ जाएगी।

- नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर पीडीएफ डेक्सटॉप पर डाउनलोड कर लें।

बता दें बोर्ड पहले प्रोविजनल आंसर की जारी करता है, यहां आपत्ति दर्ज करवाने के लिए अभ्यर्थियों का समय दिया जाएगा। इसके बाद बोर्ड फाइनल आंसर की जारी करेगा। पिछले आंकड़ो को देखें तो फाइनल आंसर की जारी होने के एक से दो दिन के भीतर रिजल्ट जारी कर दिया जाता है।

इस दिन जारी होंगे राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी मेन्स परीक्षा के परिणाम, देखें ताजा अपडेट्स

विवादों में घिरी परीक्षा

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 एक बार फिर विवादों में घिर गई है। इस बार परीक्षा काफी कड़ाई के साथ आयोजित की गई थी, प्रत्येक परीक्षा हॉल में दो परीक्षा निरीक्षक के साथ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। यहां नकल की कोई गंजाइश नहीं थी, लेकिन इसके बावजूद अभ्यर्थियों के साथ चेकिंग की गई। इससे परीक्षा काफी विवादों में आ गई है।