लाइव टीवी

REET Bonus Marks 2022: रीट परीक्षा उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी! इन सवालों के लिए मिलेंगे बोनस अंक

Updated Aug 24, 2022 | 18:53 IST

REET Bonus Marks 2022: राजस्थान शिक्षक पात्रता REET परीक्षा 2022 बीते महीने 23 और 24 जुलाई को आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के लिए आंसर की पहले ही 18 अगस्त 2022 को जारी कर दी गई है। अब उम्मीद जताई जा रही है कि रिजल्ट भी जल्द ही जारी हो जाएगा।

Loading ...
रीट परीक्षा 2022 के लिए उम्मीदवारों को मिलेंगे बोनस मार्क्स
मुख्य बातें
  • रीट परीक्षा 2022 के लिए आंसर की जारी हो चुकी है।
  • बोर्ड ने कुछ प्रश्नों के लिए बोनस मार्क्स देने का फैसला किया है।
  • आपत्ति जमा करने की आखिरी डेट 25 अगस्त 2022 है।

REET Bonus Marks 2022: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने राजस्थान शिक्षक पात्रता, REET परीक्षा 2022 के लिए आंसर की पहले ही जारी कर दी है। रीट परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के अनुसार आंसर की में कई प्रश्न ऐसे हैं जिनमें दो या उससे अधिक ऑप्शन सही हैं। जिस कारण से उम्मीदवारों में सही उत्तर को लेकर कन्फ्यूजन पैदा हो रही है। 

बता दें कि राजस्थान बोर्ड ने रीट परीक्षा 2022 का आयोजन बीते महीने 23 और 24 जुलाई को किया गया था। जिसके साथ ही अब उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। अब बोर्ड ने आंसर की के अलग-अलग लेवल के 9 प्रश्नों में बोनस मार्क्स देने का फैसला लिया है।

Read More- जारी हुए राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल 10वीं-12वीं के परिणाम, यहां से करें चेक

बोर्ड ने हाल ही में जानकारी दी है कि वह सभी प्रश्न जो डाउटफुल हैं, यानी ऐसे प्रश्न जिनके एक से अधिक ऑप्शन सहीं हैं। उनके लिए छात्रों को बोनस मार्क्स दिए जाएंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि कुल 9 प्रश्नों के लिए बोनस मार्क्स दिए जाएंगे। जिनमें से 8 प्रश्नों में कुल दो ऑप्शन सही हैं और एक प्रश्न में तीन ऑप्शन सही हैंl 

Read More- घोषित हो गई यूपी पीसीएस मेन्स 2022 परीक्षा तिथि, यहां से करें चेक

इन परीक्षाओं के लिए मिलेंगे बॉनस मार्क्स 

उम्मीदवारों को बता दें कि सभी 9 बोनस अंक लेवल 2 की परीक्षा के लिए ही दिए जाएंगे। 23 जुलाई को दूसरी शिफ्ट की परीक्षा के लिए 3 बोनस अंक, 24 जुलाई को तीसरी शिफ्ट की परीक्षा के लिए 4 बोनस अंक और चौथी शिफ्ट की परीक्षा के लिए 3 बोनस अंक सभी उम्मीदवारों को दिए जाएंगे। कृपया ध्यान दें कि 23 जुलाई को पहली शिफ्ट में आयोजित होने वाली लेवल 1 की परीक्षा के लिए किसी को भी बोनस अंक नहीं दिए जाएगें। 


कल है आपत्ति जमा करने का आखिरी दिन

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा देने वाले उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि बोर्ड द्वारा जारी आंसर की के खिलाफ उम्मीदवारों को 25 अगस्त तक आपत्ति दर्ज करने के लिए कहा है। प्रत्येक आपत्ति के लिए उम्मीदवारों को 300 रूपये आवेदन शुल्क के रूप भुगतान करने होंगे।

एक बार सभी आपत्तियों पर विचार करने के बाद बोर्ड फाइनल आंसर की जारी करेगा। फाइनल आंसर की जारी होने के एक या दो दिनों के भीतर रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा।