लाइव टीवी

REET Counselling 2021: जानें कब शुरू हो सकती है रीट काउंसलिंग प्रक्रिया, शिक्षा मंत्री ने दिए संकेत

Updated Dec 29, 2021 | 10:20 IST

REET Counselling 2021 Level 1 & 2 Date: 31 हजार पदों पर हुई रीट भर्ती परीक्षा की काउंसलिंग का इंतजार कर रहे है आवेदकों को अब राहत मिलने वाली है। जल्‍द ही काउंसलिंग के लिए रजिस्‍ट्रेशन प्रकिया शुरू हो सकती है। इसके संकेत राज्‍य के शिक्षा मंत्री ने दिए हैं।

Loading ...
REET Counselling 2021 (pic: Istock)
मुख्य बातें
  • 31 हजार पदों के लिए कराई गई थी रीट परीक्षा
  • दो स्‍तर पर आयोजित हुई थी परीक्षा
  • 150 नंबर का था पेपर

REET Counselling 2021 Date: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 26 सितंबर को राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट-2021) आयोजित की गई थी। तब से  परीक्षार्थी रीट काउंसलिंग 2021 की प्रतीक्षा कर रहे हैं। उनका ये इंतजार अब जल्‍द ही खत्‍म हो सकता है। दरअसल राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने कहा है कि 31 हजार पदों पर हुई रीट भर्ती (REET 2021 Update) परीक्षा के लिए विज्ञप्‍ति जल्‍द ही जारी की जाएगी। इस सिलसिले में अधिकारियों से बातचीत अंतिम चरण में है। 

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि "जल्द ही पदों के वर्गीकरण को मंजूरी मिलने के साथ ही विज्ञप्ति जारी की जाएगी। इसी के साथ काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। विज्ञप्ति जनवरी तक जारी करने की विभाग की कोशिश रहेगी। अधिकारियों के साथ इस पर अंतिम चर्चाओं का दौर जारी है।"

150 नंबर का था एक पेपर 
रीट परीक्षा में दो भाग थे। रीट लेवल 1 कक्षा एक से पांच तक के बच्‍चों को पढाने के लिए था। वहीं दूसरा भाग कक्षा 6 से 8 तक के लिए था। पेपर 1 में हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, संस्कृत, पंजाबी और गुजराती, हिंदी, सिंधी, अंग्रेजी, उर्दू, संस्कृत, पंजाबी, बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, गणित एवं पर्यावरण विषय शामिल थे। वहीं दूसरे भाग में गणित और विज्ञान अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, पंजाबी, गुजराती, सिंधी, संस्कृत बाल विकास और शिक्षाशास्त्र अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, पंजाबी, गुजराती, सिंधी, उर्दू शामिल थी। प्रत्‍येक पेपर 150 नंबर का था। 

कैसे करें रजिस्‍ट्रेशन 

  • उम्मीदवार राजस्थान शिक्षा विभाग, बीकानेर की आधिकारिक साइट पर जाएं।
  • "समाचार अनुभाग" पर क्लिक करें।
  • अब “REET स्तर 1 और स्तर 2 के लिए परामर्श पत्र सह स्क्रूटनी फॉर्म” विकल्प खोजें।
  • आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें।
  • पूरा विवरण दर्ज करें और दस्तावेज़ अपलोड करें।

दो बार टली थी परीक्षा 
रीट लेवल 1 और 2 परीक्षाओं के लिए कुल 31000 पदों पर भर्तियां होनी है। REET परीक्षा को COVID-19 की दूसरी लहर के कारण दो बार स्थगित किया गया था, साथ ही EWS उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए कुछ अतिरिक्त समय देने के लिए कहा गया था। रीट परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार राजस्थान में कक्षा 1 से 5 और 6 से 8 तक प्राथमिक शिक्षक पदों के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे।