लाइव टीवी

REET Result 2022: सीएम अशोक गहलोत ने बुलाई बोर्ड की आपातकाल बैठक, जारी हो सकता है रीट का रिजल्ट

Updated Sep 23, 2022 | 11:00 IST

REET Result 2022, reetbser2022.in: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा के रिजल्ट में अब और देरी नहीं होगी। बीएसईआर जल्द ही रीट का रिजल्ट जारी कर सकता है। बता दें लेवल 2 की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को 9 अंकों का ग्रेस मार्क्स दिया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in, rajeduboard.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

Loading ...
यहां चेक करें रीट का रिजल्ट
मुख्य बातें
  • जल्द जारी होंगे रीट के परिणाम।
  • 23 और 24 जुलाई को आयोजित की गई थी परीक्षा।
  • 19 अगस्त को जारी हुई थी प्रोविजनल आंसर की।

REET Result 2022 Kab Aayega: रीट 2022 के रिजल्ट को लेकर अहम सूचना है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (BSER) जल्द ही रीट का रिजल्ट जारी करने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की निगरानी में रीट का रिजल्ट तैयार किया जा रहा है। शिक्षा विभाग नहीं चाहता कि रिजल्ट जारी होने के बाद किसी प्रकार का कोई संभावित विवाद हो, अभ्यर्थी अपने रिजल्ट से संतुष्ट होने चाहिए। यही कारण है कि रिजल्ट में देरी हो रही है। वहीं बीते कुछ दिन पहले शिक्षा मंत्री बी.डी कल्ला ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया था कि, बोर्ड इस माह के अंत तक रीट का रिजल्ट (REET Result 2022) जारी कर देगा। साथ ही उन्होंने परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को पास कराने का झांसा देने वालों से सावधान रहने का निर्देश दिया था। रिजल्ट जारी होने के बाद, आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

REET Result 2022 Live Updates: Check Direct Link Here

इस परीक्षा को क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवार प्रदेश सरकार के प्राइमरी व अपर प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए पात्र माने जाते हैं। हालांकि इस बार सीएम गहलोत ने रीट की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने परीक्षा की समाप्ति के साथ ही ट्वीट कर जानकारी दी थी कि, इस परीक्षा के तहत प्रदेश सरकार के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 62000 रिक्तियों को भरा जाएगा। हालांकि इस पर बोर्ड ने कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। रिजल्ट जारी होने के बाद यदि, किसी कारणवश किसी अभ्यर्थी के कम मार्क्स आ जाते हैं, तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। बीएसईआर प्रत्येक वर्ष टीईटी की परीक्षा आयोजित करता है।

आपत्तियों पर पूरी हुई समीक्षा

इस बार रीट की परीक्षा 23 और 24 जुलाई को आयोजित की गई थी, इसके लिए कुल 16 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था। बोर्ड ने 19 अगस्त को प्रोविजनल आंसर की जारी की थी, यहां आपत्ति दर्ज करवाने के लिए उम्मीदवारों को 25 अगस्त 2022 तक का समय दिया गया था। वहीं अब बोर्ड ने, आपत्तियों का निपटारा कर लिया गया है।  उम्मीद की जा रही है कि, फाइनल आंसर की रिजल्ट के साथ जारी की जा सकती है। रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी नीचे दिए आसान स्टेप के माध्यम से अपना परिणाम चेक कर सकेंगे।

राजस्थान सेवा चयन बोर्ड के जारी की इन 2 एग्जाम की आंसर की, यहां से देखें लिंक

REET Result 2022, यहां करें चेक

  • REET की आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in पर जाएं।
  • नोटिफिकेशन बॉक्स में जाकर BSER REET Result 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड दर्ज करें।
  • रिजल्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर इसे डेक्सटॉप पर सेव कर लें।

रीट की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की गई थी। कक्षा 1 से 5वीं तक पढ़ाने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए पेपर 1 आयोजित किया गया था, जबकि 6 से 8वीं तक पढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए लेवल-2 की परीक्षा आयोजित की गई थी। ध्यान रहे लेवल-1 और लेवल-2 का रिजल्ट एकसाथ जारी किया जाएगा। रिजल्ट को लेकर कंफ्यूज ना हों।