लाइव टीवी

RRB Group D New Exam Date 2022: ग्रुप डी परीक्षा पर देखें ये खास अपडेट, जानिए कब होंगे एग्‍जाम और कितने पदों पर होगी भर्ती

Updated Mar 11, 2022 | 15:08 IST

RRB Group D New Exam Date 2022: आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में इस बार दो सीबीटी की बजाय एक चरण का आयोजन किया जाएगा। इसमें विभिन्‍न पे लेवल के पदों के अनुसार परीक्षा तारीख जारी की जाएगी।

Loading ...
RRB Group D New Exam Date 2022
मुख्य बातें
  • एक लाख से अधिक पदों पर होगी भर्ती
  • विवाद के चलते टाल दी गई थी परीक्षा
  • आरआरबी ने एनटीपीसी के संशोधित रिजल्‍ट जारी करने की कही बात

RRB Group D New Exam Date 2022: आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के संशोधित रिजल्‍ट जारी किए जाने के अलावा भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी को लेकर भी अधिसूचना जारी की है। जिसके तहत रेलवे ग्रुप डी में अब सीबीटी दो की बजाय एक चरण में आयोजित की जाएगी। विभिन्‍न रिपोर्टों के मुताबिक ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा का आयोजन जुलाई 2022 से कराया जाना है। जबकि एनटीपीसी के विभिन्न पे-लेवल के पदों की दूसरे सीबीटी की परीक्षा मई से शुरू होगी। 

आरआरबी ग्रुप-डी (लेवल-1) परीक्षा 2021 के जरिए 1 लाख से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया के तहत ट्रैक मेंटेनर ग्रेड- 4, हेल्पर / असिस्टेंट, असिस्टेंट पॉइंट्समैन, लेवल-1 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। पहले जारी अधिसूचना के मुताबिक इसके जरिए 1,03,769 रिक्तियों के लिए भर्ती की जाएगी।

विवाद के चलते टली थी परीक्षा 
जनवरी 2022 के अंतिम सप्ताह में रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की ओर से एनटीपीसी परीक्षा के परिणाम घोषित किए गए थे, लेकिन इस पर काफी विवाद हुआ। अभ्‍यर्थियों की नाराजगी ने कई जगह हिंसक रूप भी ले लिया था। लिहाजा मामले के निपटारे के लिए एक विशेष समीति का गठन किया गया था। समीति ने परीक्षार्थियों की शिकायतें और सुझाव दर्ज करने के बाद रेल मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। विवाद के चलते ही ग्रुप डी परीक्षा  (RRB Group D Exam) को भी टालना पड़ गया था। अब जल्द ही परीक्षा की नई तारीखें जारी की जाएंगी, जो आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर उपलब्‍ध होगी। 

Read Also: RRB NTPC CBT-2 Exam 2022 date, cut off and other details

शैक्षणिक योग्यता
आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को एनसीवीटी / एससीवीटी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से अपना हाई स्कूल यानी कक्षा 10वीं की पढ़ाई पूरी की होनी चाहिए। साथ ही एनसीवीटी द्वारा प्रदान किया गया राष्ट्रीय शिक्षुता प्रमाण-पत्र (एनएसी) होना चाहिए।