लाइव टीवी

RRB NTPC Result 2021: आरआरबी एनटीपीसी रिजल्‍ट इस तारीख को होगा जारी, जानें सीबीटी 2 का पूरा शेड्यूल

Updated Jan 11, 2022 | 19:20 IST

RRB NTPC Result 2021 Sarkari Result Date: गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी के लिए आयोजित की गई भर्ती परीक्षा आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 का रिजल्‍ट इस महीने जारी किया जाएगा। इसमें सफल होने वाले उम्‍मीदवारों को अगले चरण में शामिल होने का मौका मिलेगा।

Loading ...
RRB NTPC Result 2021 (pic: Istock)
मुख्य बातें
  • आधिकारिक एवं रीजनल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं नतीजे
  • 15 जनवरी को जारी किए जाएंगे परिणाम
  • सीबीटी 1 के बाद सीबीटी 2 का होगा आयोजन

RRB NTPC Result 2021 Sarkari Result Date: रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी के लिए आयोजित की गई आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 का परिणााम 15 जनवरी को जारी किया जा सकता है। परीक्षा में शामिल हुए लाखों उम्‍मीदवारों को परिणाम को बेसब्री से इंतजार है। बोर्ड की ओर से नतीजे आधिकारिक एवं रीजनल साइट पर जारी किए जाएंगे। ऐसे में उम्‍मीदवार इन पर नजर बनाए रखें। सीबीटी 1 के बाद सीबीटी 2 परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 

लगभग 35,000 रिक्तियों पर भर्ती के लिए 7 चरणों में आयोजित की गई यह परीक्षा 28 दिसंबर, 2020 से 31 जुलाई, 2021 तक के बीच संपन्‍न हुई। अब बोर्ड की ओर से इस महीने इसका परिणाम जारी किए जाने की संभावना है। परिणामों की औपचारिक घोषणा के तुरंत बाद, यह बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। सीबीटी 1 परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले आवेदक ही सीबीटी 2 परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे।

ऐसे चेक कर सकते हैं रिजल्‍ट 

  • सीबीटी 1 रिजल्ट 2021 के लिए संबंधित आरआरबी रीजनल वेबसाइट पर जाएं। 
  • होम पेज पर उपलब्ध आरआरबी एनटीपीसी रिजल्ट 2021 लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नई पीडीएफ फाइल खुलेगी जहां उम्मीदवार अपने क्रे‍डेंशियल दर्ज करके परिणाम की जांच कर सकते हैं।
  • पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें और आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

कब होगी सीबीटी 2 परीक्षा 

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, सीबीटी -1 में शॉर्टलिस्ट होने वाले उम्मीदवारों के लिए द्वितीय चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी -2) परीक्षा में शामिल होने को मिलेगा। मौजूदा परिस्थितियों और सरकारी दिशानिर्देशों के तहत बोर्ड ने  दूसरे चरण की परीक्षा 14-18 फरवरी, 2022 तक आयोजित की जाने की बात कही है। 

90 मिनट का होगा पेपर 

सीबीटी 2 परीक्षा 90 मिनट की होगी। इसमें परीक्षार्थियों को 120 सवालों को हल करने होंगे। इसमें रीजनिंग, सामान्‍य ज्ञान, मैथमैटिक्‍स, सामान्‍य जागरुकता और जनरल इंटेलीजेंस से संबंधित प्रश्‍न पूछे जाएंगे। इस राउंड को पार करने वाले उम्‍मीदवारों को आगे की प्रक्रिया के लिए चुना जाएगा।