लाइव टीवी

RRB Group D Admit Card: रेलवे ग्रुप-डी परीक्षा एडमिट कार्ड जल्द होंगे जारी, जानें CBT 1 परीक्षा पैटर्न और कैसे करें तैयारी

Updated Dec 31, 2021 | 15:27 IST

RRB Railway Group D Admit Card 2021:आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा 23 फरवरी से आयोजित कराई जाएगी। फोटो और सिग्नेचर के संबंध में सुधार की अंतिम तारीख बीत चुकी है। अब ऐसे में जानना जरूरी है कि एडमिट कार्ट कब जारी होंगे और परीक्षा की तैयारी किस तरह से की जाए।

Loading ...
Railway Group D Admit Card 2021: जानें, कब जारी होंगे एडमिट कार्ड, परीक्षा पैटर्न के बारे में पूरी जानकारी

RRB Railway Group D Admit Card 2021: भारतीय रेल के ग्रुप डी के लिए आवेदन करने वालों के लिए बड़ी खबर है। जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन फार्म में फोटो और सिग्नेचर में गलती की थी उसे सुधारने का मौका दिया उसकी समय सीमा समाप्त हो चुकी है। फोटो और सिग्नेचर में किसी तरह की गलती को सुधारने के लिए रेलवे ने 15 दिसंबर से 26 दिसंबर तक वक्त दिया था। एक लाख से ज्यादा पदों के लिए कई चरणों में परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। बता दें कि परीक्षा की तारीख से करीब 10 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

23 फरवरी से परीक्षा
ग्रुप डी के लिए 23 फरवरी से परीक्षा होगी। कोरोना की वजह से इसे भी अलग अलग चरणों में आयोजित किया जाएगा। रेलवे की नोटिस के मुताबिक मूल एडमिट कार्ड एग्जाम से चार दिन पहले मुहैया कराया जाएगा। 

Railway RRB Group D Cut-Off: जानें कितनी थी पिछली ग्रुप D भर्ती की कट-ऑफ, तैयारी में होगी आसानी

परीक्षा का पैटर्न
कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट यानी सीबीटी में 100 अंक के 100 सवाल पूछे जाएंगे और जवाब देने के लिए 90 मिनट का वक्त मिलेगा। हर एक सही जवाब के लिए 1 अंक और तीन गलत जवाब के लिए 1 अंक की कटौती होगी। परीक्षा में कुल चार खंड होंगे। सामान्य विज्ञान से 25 सवाल, मैथ्स से 25 सवाल, रीजनिंग से 30 सवाल के साथ करेंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान से 20 सवाल पूछे जाएंगे।

कैसे करें तैयारी
अब सवाल यह है कि इस एग्जाम की तैयारी कैसे करें। सामान्य तौर पर ग्रुप डी का सिलेबस रेलवे की दूसरी भर्तियों की ही तरह है। अगर आप यूपी लेखपाल, सीटेट या टेट स्तर की तैयारी कर रहे हैं तो आपकी राह आसान होगी। किसी भी परीक्षार्थी को सफलता पाने के लिए मॉक टेस्ट, ग्रुप स्टडी और पिछले वर्षों के क्वेश्चन पर जरूर ध्यान देना चाहिए।