लाइव टीवी

Schools Reopening after Summer Break: अगले हफ्ते खत्म हो जाएंगी गर्मियों की छुट्टियां, जानें कब खुलेंगे दिल्‍ली, यूपी समेत इन राज्‍यों में स्‍कूल

Updated Jun 11, 2022 | 16:55 IST

Schools Reopening Date After Summer break 2022: देशभर के विभिन्न राज्य में गर्मी का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है, बावजूद इसके देश के कई राज्यों में अगले हफ्ते से गर्मियों का अवकाश समाप्त हो जाएगा। बढ़ते तापमान के बीच छात्रों को स्कूल की ओर दोबारा रूख करना होगा।

Loading ...
देश के विभिन्न शहरों में जल्द समाप्त हो जाएगी गर्मियों की छुट्टियां
मुख्य बातें
  • उत्तर प्रदेश में 16 जून से गर्मियों की छुट्टियां (Summer Break 2022) खत्म हो जाएगी।
  • देशभर में मौजूद केंद्रीय विद्यालयों में भी 17 जून से गर्मियों की छुट्टियां खत्म हो जाएंगी।
  • देशभर के विभिन्न शहरों में 18 जून से स्कूल दोबारा खोल दिए जाएंगे।

Schools Reopening Date After Summer break 2022: देश के कई राज्यों में स्कूलों की गर्मियों की छुट्टियां समाप्त हो चुकी हैं, तो कई राज्यों में जल्द ही खत्म होने वाली हैं। हालांकि गौर करने योग्य बात यह है कि दिल्ली-एनसीआर के साथ साथ देश के कई इलाकों में गर्मी और लू ने लोगों की हालत टाइट कर रखी है। जिस कारण से कई लोग रोजाना बीमार भी हो रहे हैं। बावजूद इसके गर्मियों का अवकाश खत्म होने वाला है, और कुछ दिनों के बाद इस तपती धूप में छात्रों को स्कूल का रुख करना पड़ेगा। दिल्ली से सटे राज्य यूपी में अगले सप्ताह से स्कूल दोबारा खोल दिए जाएंगे। इसी 16 जून से सभी छात्रों को स्कूल जाने का अपना पुराना रूटीन दोबारा फॉलो करना होगा।

केंद्रीय विद्यालयों में भी इस दिन से खत्म हो जाएंगी छुट्टियां
यूपी में स्कूलों के अवकाश जत्म होने के एक दिन बाद यानी 17 जून को केंद्रीय विद्यालयों में भी गर्मियों की छुट्टियां खत्म हो जाएगी। इसके साथ ही 18 जून से छात्रों के लिए स्कूल के दरवाजे दोबारा खुल जाएंगे। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने गर्मियों के अवकाश के खत्म होने की आधिकारिक घोषणा कर दी है। केंद्रीय विद्यालय संगठन के अनुसार, आने वाली 17 जून तक स्कूल बंद रहेंगे जिसके बाद 18 जून से स्कूल सामान्य रूप से दोबारा खोल दिए जाएंगे। केंद्रीय विद्यालयों के छात्रों को लगभग एक डेढ महीने का अवकाश दिया गया था। बता दे कि 7 मई 2022 से केंद्रीय विद्यालयों में गर्मियों के अवकाश की शुरुआत हुई थी।

उत्तर प्रदेश में भी जल्द खुलेंगे स्कूल
उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूल ने भी आधिकारिक तौर पर आगामी 15 जून को गर्मियों का अवकाश खत्म करने की घोषणा कर दी है। यूपी में 19 मई को गर्मियों की छुट्टियां शुरू हुई थीं। इस बार यूपी के छात्रों को केवल 26 दिन की ही गर्मियों की छुट्टियां मनाने का मौका दिया गया था।



देश के विभिन्न शहरों में 18 जून से खुलेंगे स्कूल
देश भर के विभिन्न शहरों - देहरादून, दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, चंडीगढ़, कोलकाता, गुवाहाटी, जयपुर, जम्मू, लखनऊ, पटना, रांची, सिलचर, तिनसुकिया, वाराणसी, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, एर्णाकुलम, हैदराबाद, जबलपुर, मुंबई, रायपुर, भुवनेश्वर और भोपाल में गर्मियों का अवकाश 18 जून 2022 से समाप्त हो जाएगा और छात्रों को बढ़ते तापमान के बावजूद स्कूल जाना होगा।