लाइव टीवी

SSC CGL Notification 2022: कल जारी होगा एसएससी सीजीएल का नोटिफिकेशन, ssc.nic.in पर कर सकेंगे आवेदन

Updated Sep 16, 2022 | 16:46 IST

SSC CGL Examination 2022 Notification: कर्मचारी चयन आयोग यानी एसएससी द्वारा सीजीएल एग्जाम 2022 का नोटिफिकेशन कल 17 सितंबर को आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी किया जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थी तय समय के अंदर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Loading ...
एसएससी सीजीएल एग्जाम 2022 का नोटिफिकेशन 17 सितंबर को जारी होगा।
मुख्य बातें
  • कल जारी होगा एसएससी सीजीएल का नोटिफिकेशन।
  • आयोग की वेबसाइट ssc.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
  • 10 सितंबर को जारी किया जाना था नोटिफिकेशन ।

SSC CGL Exam Notification 2022: एसएससी सीजीएल एग्जाम नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल (CGL) परीक्षा का नोटिफिकेशन कल यानी 17 सितंबर 2022 को जारी किया जाएगा। ‌जिसके बाद इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in के माध्यम से तय समय के अंदर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इससे पहले एसएससी सीजीएल का नोटिफिकेशन 10 सितंबर को जारी किया जाना था। हालांकि, आयोग ने नोटिस जारी कर नई तारीख घोषित कर दी है।

SSC CGL Exam 2022: विभिन्न विभागों में भर्ती

एसएससी सीजीएल परीक्षा के माध्यम से विभिन्न सरकारी विभागों में असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर, असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, असिस्टेंट, इंस्पेक्टर, रिसर्च असिस्टेंट, सब इंस्पेक्टर, जूनियर स्टेटिस्टिकल ऑफिसर, ऑडिटर, टैक्स असिस्टेंट और सीनियर सेक्रेटेरियट असिस्टेंट सहित अन्य कई पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया चार चरणों की परीक्षा में किया जाएगा। एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा दिसंबर 2022 में आयोजित किए जाने की संभावना है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इस परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और इंग्लिश से 200 अंकों के 100 सवाल पूछे जाएंगे और इसे हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा।

CUET UG Result 2022: घोषित हुए सीयूईटी परीक्षा के परिणाम, cuet.samarth.ac.in से ऐसे करें डाउनलोड

SSC CGL Notification 2022: कल जारी होगा नोटिफिकेशन

एसएसी सीजीएल परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 27 / 32 साल निर्धारित की गई है। हालंकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। इसके अलावा अभ्यर्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए। सभी पदों के लिए शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा अलग अलग निर्धारित की गई है इसलिए विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार करें। 

REET BSER Result 2022 : कल इस समय जारी होंगे रीट के परिणाम, शिक्षा विभाग ने की आधिकारिक पुष्टि

SSC CGL 2022 Application: यहां करें आवेदन

योग्य अभ्यर्थी एसएससी सीजीएल एग्जामिनेशन 2022 के लिए ssc.nic.in पर 17 सितंबर 2022 से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यार्थियों को 100 रुपए आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। सभी अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता अवश्य जांच लें। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट और यहां चेक करते रहें।