लाइव टीवी

SSC CGL Tier 2 Answer Key 2020: एसएससी सीजीएल टियर 2 परीक्षा की आंसर की जारी, इस डायरेक्‍ट लिंक से करें डाउनलोड

Updated Feb 11, 2022 | 19:36 IST

SSC CGL Tier 2 Answer Key 2020: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने सीजीएल परीक्षा (टियर II) 2020 की आंसर की अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की है। साथ ही उम्‍मीदवारों को इस पर आपत्ति दर्ज कराने का भी मौका दिया है।

Loading ...
SSC CGL Tier 2 Answer Key 2020
मुख्य बातें
  • आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं आंसर की
  • रोल नंबर समेत इन डिटेल्‍स को करना होगा सबमिट
  • आपत्ति दर्ज कराने के लिए शुल्‍क का करना होगा भुगतान

SSC CGL Tier 2 Answer Key 2020: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल) परीक्षा (टियर II) 2020 की आंसर की शुक्रवार यानि 11 फरवरी 2022 को जारी कर दी। इसे एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। आयोग ने इसके साथ रिस्‍पांस शीट भी जारी की है। उम्‍मीदवार इसे साइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आयोग ने उम्‍मीदवारों को आपत्ति दर्ज कराने का भी मौका दिया है। अगर उम्‍मीदवारों को उत्‍तर कुंजी में कमी मिलती है तो वे 15 फरवरी 2022 तक ऑब्‍जेक्‍शन दर्ज करा सकते हैं। 

एसएससी सीजीएल टियर 2 परीक्षा का आयोजन 28 और 29 जनवरी, 2022 को किया गया था। अब आयोग ने इसी परीक्षा की अस्‍थायी आंसर की जारी की है। उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। अगर उन्‍हें कोई आपत्ति है तो वे 100 रुपए प्रश्न/उत्तर को चुनौती दे सकते हैं। इसके लिए भी उन्‍हें ऑनलाइन प्रक्रिया अपनानी होगी। 

ऐसे डाउनलोड करें आंसर की 

  • एसएससी सीजीएल टियर 2 की आंसर की डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।
  • “संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (टियर- II) – 2020 के उम्मीदवारों की प्रतिक्रिया पत्रक (ओं) के साथ अस्थायी उत्तर कुंजी अपलोड करना” पर क्लिक करें।
  • एक नई विंडो खुलेंगी। यहां  “उम्मीदवारों की प्रतिक्रिया पत्रक, संभावित उत्तर कुंजी और प्रतिनिधित्व प्रस्तुत करने के लिए लिंक” इस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद लॉगइन पेज खुलेगा। यहां रोल नंबर और पासवर्ड डालें और सबमिट करें। 
  • आंसर की आपके स्‍क्रीन पर दिखाई देगी। इसे डाउनलोड करें और प्रिंटआउट रख लें। 

Direct link of SSC CGL Tier 2 tentative answer key 2020 and response sheet

उत्तर कुंजी से करें संभावित स्‍कोर की गणना 
सीजीएल परीक्षा में चार पेपर शामिल थे। पेपर- I: मात्रात्मक क्षमता, II: अंग्रेजी भाषा और समझ, III: सांख्यिकी, और IV: सामान्य अध्ययन (वित्त और अर्थशास्त्र)। पेपर 1, 3, 4 में जहां 200 अंकों के 100 प्रश्न थे, वहीं पेपर 2 में 200 अंकों के 200 प्रश्न थे। इसके अलावा, पेपर 1, 3, 4 में नेगेटिव मार्किंग 0.5 है और पेपर 2 में 0.25 है। ऐसे में आप सही उत्‍तर पर अंकों को एड करें और गलत जवाब पर माइनेस करें। इससे आपको संभावितक स्‍कोर का अंदाजा लगाने में मदद मिलेगी।