लाइव टीवी

मेड इन इंडिया के तहत ये कंपनी बनी मिसाल, पढ़ें CSS Founder कैसे समाज सेवा के साथ दे रहा है एक संदेश

Updated Jul 25, 2022 | 11:03 IST

मेड इन इंडिया के कॉन्सेप्ट को CSS founder देश में ही नहीं, विदेशों में भी आगे बढ़ा रही है। इसी के साथ इसके संस्थापक इमरान खान ने समाज सेवा का जिम्मा भी उठाया है जिसके चलते यह कंपनी कई बेघर व भूखे लोगों को खाना उपलब्ध करवा रही है।

Loading ...
इमरान खान ने बताया बिजनेस के साथ कैसे उठाएं सोशल जिम्मेदारी

नई दिल्ली : आज के तकनीकी दौर में हर बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए एक वेबसाइट की जरूरत होती है। इस फैक्ट को समझा CSS founder ने और मेड इन इंडिया के तहत अपने काम को आगे बढ़ाया। सही प्लानिंग और ग्राहकों की बुनियादी जरूरतों को समझते हुए इस कंपनी ने वाजिब दामों पर अलग अलग फील्ड से जुड़े लोगों के लिए वेबासाइट बनाने की योजना बनाई। यही नहीं, कंपनी के पास हर तरह के फाइनेंशियल ग्रुप वालों के लिए भी वेबसाइट प्लान हैं। इससे देश में छोटे स्तर पर व्यापार करने वाले अपनी जरूरत और बजट में वेबसाइट तैयार करवा सकते हैं। 

बता दें कि 2016 में कंपनी की स्थापना इमरान खान ने की थी और कम ही समय में यह देश और विदेश में अपनी पहचान बनाने में सफल रही है। मेड इन इंडिया के तहत इस कंपनी की प्लानिंग देश की सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री का पैसा विदेशों से यहां लाना है।

सीएसएस फाउंडर के संस्थापक इमरान खान का कहना है कि हमारे सामने बहुत सी चुनौतियां आईं। खासतौर पर लॉकडाउन के दौरान तो पूरी इंडस्ट्री की तरह हमें भी बड़ा झटका लगा था। उससे उबरना आसान नहीं रहा लेकिन ग्राहकों की जरूरत और बजट को ध्यान में रखकर की गई प्लानिंग सफल रही। इसी के साथ शॉपिंग और पढ़ाई समेत बहुत सारी सुविधाएं ऑनलाइन हो जाने से हमें समझ में आया कि अब हर किसी के लिए एक वेबसाइट बनाना क्यों जरूरी है। खासतौर पर स्टार्टअप शुरू कर उसमें आगे बढ़ने के लिए तो कस्टमर को एक क्लिक में जानकारी देने के लिए बिजनेस के हिसाब से इसे डिजाइन करना चाहिए।

इमरान का कहना है कि उनकी पहले दिन से ही ये योजना थी कि मेड इन इंडिया के तहत बिजनेस के साथ वह समाज व देश के लिए भी काम करेंगे। इसके लिए इमरान ने फ्री फूड फॉर नीडी पीपल नाम से कार्यक्रम शुरू किया जिसमें जरूरतमंद लोगों को मुफ्त में खाना मुहैया करवाया जाता है। साथ ही राशन भी उपलब्ध करवाते हैं। 

स्टार्टअप और मेड इन इंडिया थीम पर आगे बढ़ने वालों को इमरान की सलाह है कि आपको अपने कॉन्सेप्ट पर पूरा भरोसा होना चाहिए। इससे आप चुनौतियों के आगे डटे रहते हैं। साथ ही अपनी कमाई का कुछ हिस्सा समाज कल्याण में लगाओ। इससे आपको हमेशा आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी।