लाइव टीवी

Rajasthan BSTC Result 2020: छात्रों का इंतजार खत्म, आधिकारिक साइट predeled.com पर देख सकते हैं नतीजे

Updated Oct 07, 2020 | 16:28 IST

बीएसटीसी 2020: सात अक्टूबर शाम चार बजे नतीजों को घोषित कर दिया गया था। शुरुआत में साइट खुलने में दिक्कत आ रही थी।

Loading ...
आधिकारिक साइट खुलने में आ रही है परेशानी

प्रारंभिक शिक्षा विभाग, राजस्थान  7 अक्टूबर, 2020 को BSTC परिणाम 2020 की घोषणा की। प्री डी.एल.एड. परीक्षा परिणाम  शाम 4 बजे, प्रारंभिक शिक्षा विभाग, राजस्थान की आधिकारिक साइट predeled.com पर जारी किया गया।  परीक्षा 31 अगस्त, 2020 को राज्य भर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी। परिणाम राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा द्वारा घोषित ने घोषित किया। 

जिस समय परिणाम घोषित किए जाने थे उस समय आधिकारिक साइट काम नहीं कर थी।  उम्मीदवारों को सलाह दी गई थी कि परिणाम के लिए धैर्य रखें और पृष्ठ को रिफ्रेश करते रहें।  रिजल्ट निकलने के तुरंत बाद काउंसलिंग का दौर शुरू होगा। प्रवेश के लिए परामर्श सत्र 15 अक्टूबर, 2020 से शुरू होगा।शिक्षा विभाग, राजस्थान ने इस संबंध में एक ट्वीट साझा किया था जिसमें सात अक्टूबर शाम चार बजे नतीजों के ऐलान की बात लिखी गई थी। 

BSTC परिणाम 2020: कैसे करें चेक

  1. प्रारंभिक शिक्षा विभाग, राजस्थान की आधिकारिक साइट predeled.com पर जाएं।
  2. होम पेज पर उपलब्ध राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट 2020 लिंक पर क्लिक करें।
  3. एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को रोल नंबर, पंजीकरण संख्या और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करना होगा।
  4. सबमिट बटन पर क्लिक करें और आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  5. रिजल्ट चेक करें और पेज डाउनलोड करें।
  6. आगे की आवश्यकता के लिए उसी की हार्ड कॉपी रखें।

राजस्थान BSTC 2019 परीक्षा प्रत्येक वर्ष डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन प्रोग्राम में योग्य उम्मीदवारों को प्रवेश देने के लिए आयोजित की जाती है। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। आरक्षित वर्ग के लिए, परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम अंक 45 प्रतिशत है। उम्मीदवार राजस्थान बीएसटीसी की आधिकारिक साइट से अधिक जानकारी के लिए जांच कर सकते हैं