लाइव टीवी

बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए मिलेंगे 12 लाख फ्री कूपन, रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 2 जनवरी

Updated Dec 31, 2021 | 17:34 IST

NEAT Free Coupon Scheme: NEAT को शिक्षा मंत्रालय ने प्राइवेट कंपनियों के साथ PPP मॉडल पर लांच किया है। जहां पर स्किल डेवलपमेंट कोर्स कराए जाते हैं।

Loading ...
नीट फ्री कूपन स्कीम
मुख्य बातें
  • 12 लाख फ्री कूपन के लिए 2 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।
  • SC, ST,OBC और EWS कैटेगरी को फ्री कूपन के लिए सर्टिफिकेट ऑनलाइन अपलोड करना होता है।
  • रजिस्ट्रेशन के समय किस कोर्स में कितने फ्री कूपन उपलब्ध हैं, उसकी भी डिटेल ऑनलाइन मौजूद होती है।

NEAT Free Coupon Scheme: अगर आप नौकरी के लिए स्किल डेवलपमेंट के लिए उच्च शिक्षा के तहत डिजिटल कोर्स करना चाहते हैं, तो अच्छा मौका है। AICTE ने विभिन्न प्राइवेट कंपनियों के साथ मिलकर NEAT (National Education Alliance ) पोर्टल शुरू किया है। जिसके तहत कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। इसमें भी सरकार अनुसूचति जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी और ईडबल्यूएस कैटेगरी के बच्चों को 12 लाख फ्री कूपन देने जा रही है। 

2 जनवरी तक मौका

इस सुविधा का लाभ AICTE से एफिलिटेड यूनिवर्सिटी, कॉलेज, इंस्टीट्यूट में पढ़ने वाले बच्चों के साथ-साथ यूजीसी, इग्नू और दूसरे संस्थानों से जुड़े  यूनिवर्सिटी, कॉलेज, इंस्टीट्यूट में पढ़ने वाले बच्चे भी ले सकते हैं। पीपीपी मोड में शुरू किए गए NEAT पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर कोई भी छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर सकते हैं। लेकिन अनुसूचति जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी और ईडबल्यूएस कैटेगरी के बच्चों को फ्री रजिस्ट्रेशन का मौका मिलता है। इस बार इस सुविधा को पाने के लिए 2 जनवरी 2022 तक रजिस्ट्रेशन कराने का मौका है।

ये भी पढ़ें: यूपी बोर्ड अब इस तारीख को तय करेगा केंद्र, डेटशीट भी जल्‍द होगी जारी

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

जो छात्र-छात्राएं स्कीम के दायरे में आते हैं। वह https://internship.aicte-india.org/register_new.php लिंक पर जाकर फ्री कूपन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जहां पर लिंक खुलने के बाद छात्र और छात्रा को अपने यूनिवर्सिटी, कॉलेज या संस्था की डिटेल भरनी होती है। इसके लिए उसे अपनी व्यक्तिगत जानकारी और प्रीफ्रेंस के आधार पर तीन कोर्स की डिटेल भरनी होती है। डिटेल भरते समय किस कोर्स के लिए कितने कूपन फ्री है, उसकी भी डिटेल उपलब्ध रहती है। इन सब डिटेल को भरने के बाद अनुसूचति जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी और ईडबल्यूएस कैटेगरी का सर्टिफिकेट भी अपलोड करना  होता है। रजिस्ट्रेशन के बाद फ्री  कूपन मिलेगा या नहीं, उसकी जानकारी ऑनलाइन मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें : रेलवे ग्रुप-डी परीक्षा एडमिट कार्ड जल्द होंगे जारी, जानें CBT 1 परीक्षा पैटर्न और कैसे करें तैयारी