लाइव टीवी

NEET PG Counselling: आरक्षण मामले पर जल्द होने वाली है सुनवाई, केंद्र ने लिया यह कदम

गौरव श्रीवास्तव | कॉरेस्पोंडेंट
Updated Jan 03, 2022 | 13:39 IST

NEET PG Counselling Update: नीट पोस्ट ग्रेजुएशन परीक्षा की काउंसलिंग शुरू होने को लेकर उम्मीद बंधती नज़र आ रही है। सुप्रीम कोर्ट इस मामले में मंगलवार या बुधवार को सुनवाई कर सकता है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने इस मामले में कोर्ट से जल्द सुनवाई का अनुरोध किया था। पहले इस मामले में 6 जनवरी को सुनवाई होनी थी...

Loading ...
NEET पोस्ट ग्रेजुएशन पर जल्द हो सकती है सुनवाई (i-stock)
मुख्य बातें
  • आरक्षण मामले पर जल्द होने वाली है सुनवाई, केंद्र ने लिया यह कदम
  • केंद्र में सुप्रीम कोर्ट से जल्द सुनवाई की मांग की
  • NEET पोस्ट ग्रेजुएशन पर जल्द हो सकती है सुनवाई, केंद्र में सुप्रीम कोर्ट से जल्द सुनवाई की मांग की

NEET PG Counselling Date: नीट पोस्ट ग्रेजुएशन परीक्षा की काउंसलिंग शुरू होने को लेकर उम्मीद बंधती नज़र आ रही है। सुप्रीम कोर्ट इस मामले में मंगलवार या बुधवार को सुनवाई कर सकता है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने इस मामले में कोर्ट से जल्द सुनवाई का अनुरोध किया था। पहले इस मामले में 6 जनवरी को सुनवाई होनी थी। इस मामले की सुनवाई कर रही बेंच की अध्यक्षता कर रहे जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि वो मुख्य न्यायाधीश से बात करके जल्दी से जल्दी सुनवाई की कोशिश करेंगे।

विशेष पीठ का गठन

ठंडी की छुट्टी के बाद आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई का पहला दिन था। नए डॉक्टरों की काउंसलिंग में हो रही देरी की वजह से देश भर के रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर चले गए थे। केंद्र सरकार पर लगातार दबाव बना हुआ है। ऐसे में आज 6 जनवरी को होने वाली सुनवाई से पहले ही सॉलिसिटर जनरल ने जल्द सुनवाई की मांग की। सुनवाई कर रही बेंच के अध्यक्ष जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि ये मामला 3 जजों की बेंच के पास है। बाकी के दो जज जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस विक्रमनाथ दूसरे मामलों की सुनवाई कर रहे हैं इसलिए वो मुख्य न्यायाधीश से बात करेंगे। ऐसे में कल या परसों में इस मामले की सुनवाई के लिए विशेष पीठ का गठन किया जा सकता है।

इस बीच, दिल्ली में रेजिडेंट डॉक्टरों ने दिल्ली पुलिस के अधिकारियों और केंद्र के साथ बातचीत के बाद अपनी हड़ताल खत्म करने का फैसला किया है। फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) के अध्यक्ष डॉ मनीष ने दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस फैसले की घोषणा की।

फोर्डा ने तीन मांगों का प्रस्ताव रखा था- नीट-पीजी काउंसलिंग के लिए एक निश्चित तारीख, अधिकारियों से माफी और विरोध करने वाले डॉक्टरों के खिलाफ प्राथमिकी को खारिज करना। ये विरोध पूरे देश में एक गर्म विषय बन गया था, दिल्ली में रेजिडेंट डॉक्टरों ने काउंसलिंग में लगातार देरी के कारण सभी सेवाओं का बहिष्कार किया था।

सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई लंबित होने के कारण NEET-PG Counselling के साथ NEET-UG Counselling भी स्थगित कर दी गई है।