लाइव टीवी

Teacher Recruitment 2022: राजस्थान में शिक्षकों की बंपर भर्तियां, 32 हजार पदों पर वैकेंसी के लिए करें आवेदन

Updated Feb 12, 2022 | 08:46 IST

Rajasthan Government Teacher Vacancy 2022: राजस्थान के सरकारी स्कूलों में प्राथमिक और जूनियर स्तर के शिक्षकों के लिए वैकेंसी निकली हैं और इनके लिए उम्मीदवार बिना देर किए तुरंत आवेदन कर सकते हैं।

Loading ...
राजस्थान राज्य शिक्षक भर्ती 2022
मुख्य बातें
  • राजस्थान के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर निकली भर्तियां।
  • 32 हजार से ज्यादा पदों पर निकली है सरकारी नौकरी की वैकेंसी।
  • जानिए आयु सीमा, आवेदन करने का तरीका और अन्य जरूरी विवरण।

Rajasthan Government Teacher Recruitment 2022: राजस्थान राज्य में शिक्षक पदों पर छात्रों के लिए बंपर वैकेंसी निकली है जिनके लिए इच्छुक योग्य उम्मीदवार बिना देर किए तुरंत आवेदन कर सकते हैं। राज्य में सरकारी टीचर पदों के लिए 32 हजार से ज्यादा पदों पर आवेदन मांगे गए हैं और इनमें से 15 हजार से ज्यादा वैकेंसी प्राथमिक स्तर के शिक्षकों के लिए भरी जानी हैं।

राजस्थान सरकारी स्कूल शिक्षक भर्ती विवरण (Rajasthan Teacher Sarkari Job Vacancy Details)
प्रारंभिक शिक्षा विभाग, राजस्थान बीकानेर की ओर से प्राथमिक शिक्षक और उच्च प्राथमिक शिक्षक पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है। पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक योग्य उम्मीदवार राजस्थान शिक्षक पद भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट recruitment.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in पर कर सकते हैं।

प्राथमिक स्तर पर 15,500 पद भर्तियां (Primary Teacher vacancy recruitment details)
प्राथमिक स्तर के अनुसार राजस्थान शिक्षकों के 15,500 पदों को भरा जाना है। इसमें से टीएसपी क्षेत्र में सामान्य वर्ग के लिए 3500 पर और विशेष वर्ग को लेकर 60 पद शामिल किए गए हैं। गैर-टीएसपी क्षेत्र में सामान्य वर्ग को लेकर 11,500 पद और विशेष वर्ग के उम्मीदवार को लेकर 440 पद आरक्षित किए गए है।

32000 शिक्षक पदों पर भर्ती: गैर-टीएसपी और टीएसपी क्षेत्र के अनुसार राजस्थान सरकारी स्कूल के लगभग 32 हजार रिक्तियों को भरा जाना है। कुल वैकेंसी में से 15,500 वैकेंसी प्राथमिक स्तर की हैं जबकि 16,500 उच्च प्राथमिक स्तर पर भर्ती की जानी है।

Sarkari Teacher Recruitment 2022: ऐसे करें आवेदन
राजस्थान में शिक्षक के सरकारी पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार 10 जनवरी से 09 फरवरी 2022 तक आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in या फिर recruitment.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। किसी योग्य उम्मीदवार का चयन राजस्थान शिक्षक परीक्षा 2021-22 के अनुसार मिले अंकों की मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा।

Rajasthan Government Teacher Recruitment 2022: आयु सीमा
राजस्थान में चल रही प्राथमिक स्तर के शिक्षकों के लिए भर्ती के 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास और एलीमेंट्री एजुकेशन / स्पेशल एजुकेशन में 2 साल का डिप्लोमा अनिवार्य होगा। इसके अलावा उच्च प्राथमिक स्तर को लेकर आवेदन के लिए 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन और प्रारंभिक शिक्षा / विशेष शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा जरूरी है। इसके लिए उम्मीदवारों आयु सीमा 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए।