लाइव टीवी

Teacher’s Day 2022 Card Ideas: टीचर्स डे विश करने के लिए इस तरह बनाएं कार्ड, शिक्षकों को दें बधाई

Updated Sep 05, 2022 | 14:50 IST

Teacher’s Day 2022, How to make cards: टीचर्स डे को मनाने की तैयारियों के बाद अब शिक्षक दिवस आ चुका है। सोमवार 5 अगस्त 2022 को डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के रूप में शिक्षक दिवस हमेशा की तरह ही मनाया जाएगा। छात्र अपने टीचर्स को स्पेशल फील करवाने के लिए उन्हें ग्रीटिंग कार्ड गिफ्ट कर सकते हैं।

Loading ...
शिक्षक दिवस सोमवार 5 सितंबर को मनाया जाता है।
मुख्य बातें
  • देशभर में 5 सितंबर टीचर्स डे के रूप में मनाया जाएगा।
  • यह डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के रूप में मनाया जाता है।
  • इस दिन हमें अपने टीचर्स का कहे दिल से शुक्रिया करना चाहिए।

Teacher’s Day 2022 Card Ideas: टीचर्स डे 2022 (Teacher's Day 2022) हर साल की तरह इस बार भी 5 सितंबर को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (dr sarvepalli radhakrishnan) की जयंती के रूप में मनाया जा रहा है। हमें यह दिन अपनी जिंदगी के उन शिक्षकों को समर्पित करना चाहिए जिन्होंने हमें हर समस्या के समाधान से रूबरू करवाया। एक टीचर हमारी जिंदगी व करियर को एक दिशा देता है, हमें रास्ता दिखाता है, उस रास्ते में आने वाली रुकावटों को भी पार करना सिखाता है। 

टीचर्स डे के मौके पर इन सभी चीजों के लिए हमें अपने शिक्षकों का तहे दिल से शुक्रिया करना चाहिए। इस शिक्षक दिवस पर इस आर्टिकल में टीचर्स को गिफ्ट करने के लिए ग्रीटिंग कार्ड के कुछ सबसे अच्छे आईडिया के बारे में बताया गया है।

हाथ से बने कार्ड: हाथ से बनी चीजें अक्सर हमें स्पेशल फील करवाती है। हमारे टीचर्स को अपने हाथों से बनाया गया एक ग्रीटिंग कार्ड एक मंहगे ग्रीटिंग कार्ड से भी अधिक स्पेशल फील करवाएगा। ग्रीटिंग कार्ड को हैंड पेंटिंग या कागजों की कटिंग से पेंट करें और इसे अपने शिक्षकों को गिफ्ट करें। 

Read More- गुरू समान दाता नहीं....इन शानदार कोट्स व शायरी से शिक्षकों को दें टीचर्स डे की बधाई

थीम कार्ड: शिक्षक द्वारा पढ़ाए गए विषय या शिक्षक की फेवरेट चीज को ध्यान में रखकर, हम उसी थीम पर अपना ग्रीटिंग कार्ड क्यूरेट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर हम अपने फेवरेट हिंदी के टीचर को ग्रीटिंग कार्ड दे रहे हैं चो उस कार्ड में हम हिंदी की वर्णमाला, या हिंदी से जुड़ी किसी भी थीम पर अपना कार्ड बना सकते हैंं। 

फोटो कोलाज कार्ड: ये एक बेहद क्रिएटिव आइडिया साबित हो सकता है। अगर हम अपने टीचर को एक फोटो कोलाज कार्ड गिफ्ट करते हैं तो उन्हें यह काफी पसंद आ सकता है। हम अपने कार्ड में अपने टीचर्स के साथ बिताए गए कुछ सबसे हसीन पलों को याद कर सकते हैं। उन पलों में क्लिक की गई फोटोज को कोलार्ज में लगा सकते हैं। 

Read More- टीचर्स डे पर पढ़ें कबीर के ये दोहेए मन में और बढ़ जाएगा गुरु के प्रति श्रद्धा भाव

 कोट्स के साथ बनाएं कार्ड: हमारे जीवन में टीचर्स के योगदान के लिए हम उनके लिए जितना करें वह कम ही होगा। हालांकि ऐसी कुछ चीजें है जिनसे हम उनको स्पेशल फील करवा सकते हैं। उन्हें ग्रीटिंग कार्ड में कोट्स  लिखकर देना एक काफी अच्छा आईडिया साबित हो सकता है। हम इन कोट्स के माध्यम से अपने ग्रीटिंग कार्ड को और भी क्रिएटिव बना सकते हैं। 

कार्ड के साथ से प्यारा सा गिफ्ट: वैसे तो शिक्षकों को मंहगे-मंहगे तोहफे देने से छात्रों को बचना चाहिए क्योंकि हमारे शिक्षक भी नहीं चाहते कि हम एक गिफ्ट पर अधिक पैसे खर्च करें। हालांकि एक शिक्षक हमेशा अपनी किताबों से प्यार करता है। इस कारण से हम उनके इंटरेस्ट को ध्यान में रखते हुए उन्हें उनके पसंदीदा किताब के साथ ग्रीटिंग कार्ड गिफ्ट में दे सकते हैं। यह आपके शिक्षकों को बेहद पसंद आ सकता है।