लाइव टीवी

Teacher’s Day 2022 Wishes Ideas: आज टीचर्स डे पर ऐसे दें अपने शिक्षकों को बधाई, देखें मजेदार विशेज

Updated Sep 05, 2022 | 14:49 IST

Teacher’s Day 2022 Wishes Ideas in Hindi: आज देशभर में टीचर्स डे को मनाया जा रहा है। सोमवार 5 अगस्त 2022 को डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के रूप में शिक्षक दिवस हमेशा की तरह इस बार भी जोर-शोर से मनाया जा रहा है। इस दिन छात्रों को अपने टीचर्स को स्पेशल फील करवाना चाहिए।

Loading ...
शिक्षक दिवस के मौके पर ऐसे दें अपने टीचर्स को बधाई
मुख्य बातें
  • आज 5 सितंबर को देशभर में टीचर्स डे मनाया जा रहा है।
  • यह डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के रूप में मनाया जाता है।
  • इस दिन हमें अपने टीचर्स का शुक्रिया करना चाहिए।

Teacher’s Day 2022 Wishes Ideas: आज शिक्षक दिवस 2022 के मौके पर सभी लोग गुरु और शिष्य के मजबूत और खूबसूरत रिश्ते को सेलिब्रेट कर रहे हैं। साल भर टीचर्स हमें पढ़ाते हैं, हमारी कमजोरियों और ताकत पर काम करते हैं, हमें जरूरी राय देते हैं, समय-समय पर हमारा मार्गदर्शन करते हैं। इसके बदले में हम छात्रों के पास केवल एक ही तो दिन है जब हम उन्हे स्पेशल फील करवान सकते हैं।

इस दिन हमें हर वो कोशिश करनी चाहिए जिससे उनके चेहरे पर एक बड़ी सी मुस्कुराहट आए, और उनकी मेहनत के बदले हम भी कुछ उन्हें दे सकें। इसमें आपकी मदद करने के लिए इस आर्टिकल में बधाई देने के कुछ आइडिया को जान लेते हैं जो आपके टीचर्स को बहुत पसंद आने वाले हैं-

एक शॉर्ट वीडियो बनाकर भेजें-  आज कई लोग ऐसी स्थिति में होंगे जहां से वह अपने टीचर्स को बधाई देने के लिए उनसे मिल नहीं सकते। हालांकि उनसे बिना मिले भी आप उन्हें स्पेशल फील करना सकते हैं। इसके लिए आप एक शॉर्ट वीडिया बनाने के लिए अपने टीचर्स की फोटो और वीडियो का यूज कर सकते हैं और एक प्यारा सा गाना लगा सकते हैं। यह आपके टीचर्स को काफी पसंद आ सकता है।

Read More- देश की प‍हली महिला शिक्षक सावित्रीबाई फुले की कहानी, लड़कियों के लिए खोला था पहला स्कूल

उनसे जुड़ी एक मेमोरी शेयर करें-  शिक्षक दिवस के मौके पर आप अपने टीचर्स के साथ एक क्यूट मेमोरी भी शेयर कर सकते हैं। एक घटना या कुछ यादगार। इसे पढ़कर यकीनन उन्हें काफी स्पेशल फील होगा। साथ ही उनके और आपके साथ में बिताए गए पल भी उन्हें याद आएंगे।

एक गुलाब का फूल गिफ्ट करें-   गुलाब एक ऐसी चीज है जो किसी को भी स्पेशल फील करवा सकती है। अगर शिक्षक दिवस के मौके पर आप अपने टीचर्स को गुलाब का फूल गिफ्ट करते हैं तो यह उन्हें काफी अच्छा और स्पेशल फील करवा सकते हैं।

हाथ से बना ग्रीटिंग कार्ड- हाथ से बनी चीजें अक्सर हमें स्पेशल फील करवाती है। हमारे टीचर को अपने हाथों से बनाया गया एक ग्रीटिंग कार्ड एक महंगे और कीमती गिफ्ट से भी अधिक स्पेशल फील करवाएगा। ग्रीटिंग कार्ड को हैंड पेंटिंग या कागजों की कटिंग से पेंट करें और इसे अपने शिक्षकों को गिफ्ट करें।

Read More- टीचर्स डे पर पढ़ें कबीर के ये दोहेए मन में और बढ़ जाएगा गुरु के प्रति श्रद्धा भाव

खुद से कुछ लिख कर भेजें- अक्सर हम किसी प्रकार के कोट्स या शायरी अपने टीचर्स को फॉरवर्ड कर देते हैं। हालांकि यह भी एक बुरा आइडिया नहीं हैं, लेकिन अगर आप खुद से उनके लिए कुछ लिखकर भेजते हैं तो यह उनको ज्यादा अच्छा लगेगा।