लाइव टीवी

Learning Skill Tips: सब्‍जेक्‍ट की क्विक लर्निंग में होती है परेशानी तो आजमाएं ये 7 शानदार तरीके, सीखेंगे झटपट

Updated Aug 26, 2022 | 06:35 IST

Learning Skill Tips: कई छात्रों को नए विषय या कार्य को सीखने में काफी परेशानी होती है। ऐसे छात्र अपनी लर्निंग स्किल को डेवलप करने के लिए क्विक लर्निंग तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। यहां पर हम 7 ऐसे तकनीक बता रहे हैं, जो लर्निंग क्षमता को बढ़ाने में काफी कारगार हैं....

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
लर्निंग स्किल डेवलप करने के 7 क्विक लर्निंग तकनीक
मुख्य बातें
  • सभी लोगों में अलग-अलग होती है याद करने की क्षमता
  • रेगुलर प्रैक्टिस से मिलती है स्किल डेवलपमेंट में मदद
  • विषय को याद करने में विजुअल रिप्रजेंटेशन बहुत मददगार

Learning Skill Tips: हर किसी में सीखने की क्षमता का स्‍तर अलग-अलग होता है। किसी काम को कोई बहुत जल्दी सीख जाता है तो कोई उसी काम को सीखने में थोड़ा समय लेता है। जिसके अंदर क्विक लर्निंग कैपसिटी वह तेजी से तरक्‍की करता है। यह एक ऐसी स्किल होती तो जन्‍मजात है, लेकिन इसे डेवलप भी किया जा सकता है। यहां पर हम 7 ऐसे ही क्विक लर्निंग तकनीक लेकर आए हैं, जिनकी मदद से सीखने की क्षमता को विकसित किया जा सकता है।

1. रेगुलर प्रैक्टिस करें

अगर किसी विषय या कार्य को करने को सीखने में परेशानी हो रही है तो उसका तब तक रेगुलर प्रैक्टिस करना चाहिए। बार-बार अभ्‍यास करने से दिमाग खुद ही उस विषय को समझने लगता है। यह किसी विषय के मास्टर बनने का सबसे असरदार और आसान तरीका है।

Career In Computer Science: कंप्‍यूटर साइंस में करियर बनाने का शानदार मौका, ऐसे बनें भविष्‍य के कंप्‍यूटर साइंटिस्‍ट

2. डीप लर्निंग

सीखने की क्षमता को बढ़ाने के लिए यह भी एक उपयोगी तकनीक है। इस तकनीक में आप किसी समस्या को समझने की कोशिश करते हुए खुद से प्रश्‍न पूछ सकते हैं। जो प्‍वाइंट न समझ में आए, उसके बारे में पूरी जानकारी लें। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि किसी विषय को सीखने के लिए गहराई तक जाना जरूरी होता है।

3. माइंड मैप बनाएं

किसी विषय या कार्य को सीखने के लिए माइंड मैप डेवलप करना बहुत ही फायदेमंद तकनीक है। जानकारियों का विजुअल रिप्रजेंटेशन दिमाग बेहद तेजी से समझता है। इस तकनीक में आप किसी बड़े से कागज पर मैप बनाकर सभी फैक्ट्स और फार्मूला को कलर पेन से जोड़ सकते हैं। इसके लिए नोट कार्ड और पिक्चर का भी उपयोग करें।

Offbeat Career Options: नहीं चाहते जॉब के लिए धक्‍के खाना तो करें इन ऑफबीट कोर्स का चुनाव, करियर में लगेंगे पंख

4. दिमागी कसरत करें

बॉडी को फिट रखने के लिए जिस तरह शरीर को कसरत की जरूरत पड़ती है, उसी तरह से दिमाग को भी सतर्क व तेज बनाने के लिए व्यायाम की जरूरत पड़ती है। इसके लिए आप खुद को एक नई चुनौती पेश करें और उसे पूरा पूरा करने की कोशिश करें। नई चीजों के सीखने से लर्निंग स्किल के साथ मेमोरी और दिमाग की स्पीड बढ़ाने में मदद मिलती है।

5. स्पीड रीडिंग और ड्राइंग

लर्निंग बेहतर बनाने के लिए स्पीड रीडिंग तकनीक भी काफी फायदेमंद होती है। इस दौरात तेजी से सीखने के लिए आप किसी विषय को पढ़ने की जगह उसकी ड्राइंग बना सकते हैं। विजुअल थिंकिंग से सीखने में काफी मदद मिलती है। इस दौरान कंफ्यूज करने वाले इनफार्मेशन को सुलझाने के लिए आप फ्लो डायग्राम, टेबल, चार्ट, पिक्चर मैप जैसे स्टडी टूल्स की मदद दे सकते हैं।

6. किसी और को सिखाएं

खुद सीखने के लिए दूसरों को सिखाना भी बहुत फायदेमंद होता है। इसे आप जल्दी से सीखने और बेहतर ढंग से समझने के लिए अपना सकते हैं। अगर इसके लिए कोई नहीं मिल रहा है तो आईने के सामने खड़े होकर अपने आप को सिखाएं। इसकी मदद से सीखी गई जानकारी को मेमोरी में बनाए रखने में काफी मदद मिलती है।

7. सीखने के तौर-तरीकों को मिलाएं

किसी विषय को सीखने की लिए लगातार रट्टा मारने की जगह आप दूसरे तौर-तरीकों को भी शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने लिखने, पढ़ने और सुनने के तरीकों को बदल सकते हैं। जो छात्र सीखने की तकनीक को बदलते रहते हैं, वे दूसरों की तुलना में बेहतर परिणाम हासिल करते हैं।