लाइव टीवी

लॉकडाउन में इन टॉप 6 ऐप्स से करें ऑनलाइन पढ़ाई, लाइव या वीडियो क्लास से लें मदद

Updated May 04, 2020 | 15:09 IST

Online learning Apps: लॉकडाउन में पेरेंट्स को अपने बच्चों की एजुकेशन को लेकर चिंता सताने लगी है। उनके कोर्स अधूरे न रह जाएं, इसलिए आप इस समय उन्हें ऐप के जरिये भी पढ़ा सकते हैं।

Loading ...
Top 6 learning apps, टॉप 6 लर्निंग ऐप
मुख्य बातें
  • स्कूल स्टूडेंट्स के लिए होमवर्क में भी मदद मिल सकेगी
  • कॉप्टिशन की तैयारी करने वालों के लिए भी मैटिरियल मौजूद है
  • लाइव क्लास स्टूडेंट्स की हर परेशानी को दूर कर सकेगा

डिजिटल वर्ल्ड में अब एजुकेशन के लिए भी ऐप की मदद लेना जरूरी हो गया है। खास कर तब जब कि कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन चल रहा है और स्कूल बंद हैं। अप्रैल से नए सेशन शुरू हो जाते हैं, लेकिन नए सेशन की शुरुआत लॉकडाउन में नहीं हो सकी है।  ऐसे में जरूरी है कि कोर्स को कंप्लीट करने के लिए ऑनलाइन ऐप की मदद ली जाए और बच्चों को उनके क्लास और सिलेबस के अनुसार पढ़ाया जाए। इन ऐप के जरिये योग्य और सर्वश्रेष्ठ टीचर्स बच्चों को उनके कोर्स और सिलेबस के अनुसार पढाते हैं। ये एजुकेशनल ऐप्स मौजूदा समय में बहुत मददगार भी हैं। तो आइए टॉप 6 एजुकेशन ऐप के बारे में जानें जो बच्चों की स्टडीज में काफी मददगार साबित होंगे।

इन टॉप 6 एजुकेशनल लर्निंग ऐप (learning App) से करें पढाई

मेरिटेशन ऐप (Merit)

यह ऐप क्लास 6-12 तक के बच्चों के लिए है। ये ऐप वन-स्टॉप सॉल्यूशन की तरह है। होमवर्क में हेल्प चाहिए या क्लीयरिंग सेशन, टेक्स्टबुक सॉल्यूशन, वीडियो क्लास, सैंपल पेपर, मॉक टेस्ट  सब कुछ इस ऐप से संभव है।  ऐप से कक्षा 6 से 12 के लिए आसान रिव्यू नोट्स, पिछले साल के  बोर्ड पेपर और यहां तक ​​की राष्ट्रीय ओलंपियाड के लिए भी हेल्प मिल सकती हैं। इस ऐप में आईआईटी-जेईई, एनईईटी, सीए सीपीटी और बीबीए और एनडीए जैसी अन्य परीक्षाओं के भी प्रवेश परीक्षा पाठ्यक्रम मौजूद हैं।

बायजूस लर्निंग ऐप (Biujus)

ये फंडेड और मैनेज स्टार्टअप ऐप है, जो छात्रों को आसान और मजेदार तरीके से पढ़ाई का तरीका पेश करता है। इस ऐप में आकर्षक तरीके से वीडियो के जरिये क्लासेज ली जाती हैं। इस ऐप में सभी बोर्ड परीक्षाओं के लिए कक्षा 7-12 के लिए पूर्ण मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर भी हैं, जो IIT-JEE, CAT और NEET जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद करते हैं।

माय सीबीएसई गाइड लर्निंग ऐप (myCBSEGuide)

इस ऐप में वे सभी फीचर्स हैं जिनकी सीबीएसई के स्टूडेंट्स को जरूरत होगी। इसमें सैंपल पेपर, मॉक टेस्ट भी हैं। ऐप में वीडियो क्लास, चैप्टर वाइज क्वेश्चन, कक्षा 3-12 के लिए एनसीईआरटी के साल्यूशन भी हैं। इस एप्लिकेशन की सबसे अच्छी विशेषता है इसका क्विज सेक्शन। पढ़ने के साथ इसे आप अपने दोस्त के साथ खेल भी सकते हैं। यह किसी भी सीबीएसई स्टूडेंट्स के लिए सबसे अच्छा शिक्षा ऐप है।

वेदांतु लर्निंग ऐप ( Vedantu)

वेदांतु देश की सबसे बड़ी ट्यूटरिंग कंपनी है, जो तीन आईआईटीयन ने शुरू किया है। बेहतरीन टीचर्स के साथ स्टूडेंट्स को इस ऐप के जरिये पर्सनल और ग्रुप दोनों तरह के लर्निंग के आप्शन्स मिलते हैं। ये ऐप स्टूडेंटस और टीचर्स दोनों के लिए बहुत ही इंटरैक्टिव है, क्योंकि इसमें दो तरफ़ा ऑडियो, वीडियो और व्हाइटबोर्डिंग टूल जैसे फ़ीचर भी हैं,। टीचर और स्टूडेंट्स इसमें देख, सुन, लिख और बातचीत कर सकते हैं। इस ऐप के जरिये ग्रेड 6-12  के साथ ही कंप्टिशन की तैयारी के लिए ऑनलाइन कक्षाएं दी जाती हैं।

विद्याकुल लर्निंग ऐप ( Vidyakul)

यह ऐप ट्यूटर और स्टूडेंट्स के बीच डिफरेंसेज को कम कर नई टेक्निक से स्टडीज पर फोकस करता है ऐप स्टूडेंट्स को फेमस टीचर से ऑनलाइन मिलाने का काम करता है। विद्याकुल स्टूडेंट्स, पेरेंट्स और टीचर को ऑनलाइन सीखने और सिखाने से संबंधित उनकी सभी समस्याओं को साल्व करने का सबसे बेहतरीन ऑनलाइन प्लेटफार्म है।

टॉपर लर्निंग ऐप (Toppr)

टॉपर एक ऐसा ऐप है जो स्टूडेंट्स को पर्सनल तरीके से पढ़ाने में विश्वास करता है। ये ऐप K12 छात्रों को विस्तृत पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इसकी एक सबसे अच्छी विशेषता है, वह है लाइव क्लास सुविधा। लाइव क्लास में स्टूडेंट आसानी से किसी भी दिक्कत को टीचर से पूछ सकते हैं और समझ सकते हैं। ये ऐप स्टूडेंट्स को एक टाइम टेबल भी प्रदान करता है, ताकि वे कक्षाओं के बारे में जागरूक हो सकें।