लाइव टीवी

Scholarship to Study Abroad: इन स्कॉरशिप की मदद से कर सकते हैं विदेश में मुफ्त पढ़ाई, जानें पूरी डिटेल

Updated Mar 30, 2022 | 06:50 IST

Scholarship for Abroad Study: अगर आप भी विदेश करने की सोच रहे हैं तो आपको तगड़ी फंडिंग की जरूरत पड़ेंगी। इसमें आपकी मदद स्‍कॉलरशिप कर सकते हैं। विदेश में पढ़ाई के लिए कई तरह के स्‍कॉलरशिप मिलती है...

Loading ...
विदेश में मुफ्त पढ़ाई
मुख्य बातें
  • विदेश में पढ़ाई के लिए उठाएं स्‍कॉलरशिप का फायदा
  • स्पोर्ट्स और स्पेसिफिक स्कॉलरशिप है बेस्‍ट
  • विश्वविद्यालयों स्कॉलरशिप में उठाया जाएगा पूरा खर्च

Best Scholarship to Study Abroad: विदेश में पढ़ाई करना हर युवा का सपना होता है, लेकिन इस सपने को पूरा करना सबके बस की बात नहीं होती। हालांकि आज के समय में टैलेंट छात्रों को कई तरह की स्कॉलरशिप मिलती है, जिन्‍हें हासिल कर छात्र अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। अगर आप विदेश में पढ़ाई करने की सोच रहे हैं तो आपको जरूरी फंडिंग इकट्ठी करनी पड़ती हैं, जिसमें कॉलेज फीस, रहने का खर्च जैसी चीजें भी शामिल होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं फंडिंग जोड़ने के लिए आप कई सारी स्कॉलरशिप अप्लाई कर सकते हैं, जो आपकी पूरी पढ़ाई में मदद करेंगी।

स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप

अगर आपको स्‍पोर्ट्स पसंद है और आप विदेश के किसी कॉलेज या विश्वविद्यालय की टीम के सदस्य बनना चाहते हैं, तो आप इस स्कॉलरशिप के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। यह स्कॉलरशिप कॉलेज/विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की जाती है। कभी-कभी लोकल ग्रुप या अलग-अलग ऑर्गनाइजेशन भी इन स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप की पेशकश करते हैं। इसमें आमतौर पर स्पोर्ट्स क्राइटेरिया देखा जाता है।

यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप

विश्वविद्यालय स्कॉलरशिप में अप्‍लाई करने के लिए आपको कई क्राइटेरिया पूरे करने होंगे। जैसे- आप अकादमिक में अच्छे हों और स्टूडेंटों को एक निश्चित आयु सीमा का होना भी जरूरी है। हर कॉलेज या यूनिवर्सिटी एक डिग्री लेवल के लिए विशेष स्कॉलरशिप प्रस्ताव देती हैं। यह स्‍कॉलरशिप मिलने के बाद विश्वविद्यालयों आपकी पढ़ाई से लेकर रहने तक का खर्चा उठाएगा।

Also Read - हरियाणा के इस विभाग में निकली 3000 भर्तियां

स्पेसिफिक स्कॉलरशिप

स्पेसिफिक स्कॉलरशिप एक निश्चित जातीय पृष्ठभूमि या पारिवारिक संबद्धता वाले स्टूडेंटों को दी जाती है। इस स्कॉलरशिप को खासतौर पर जातीय अल्पसंख्यकों को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है। कुछ देश जैसे-बेल्जियम, फ्रांस, यू.एस. आदि में सरकार कुछ देशों से आने वाले स्टूडेंटों को स्कॉलरशिप प्रदान करती है।

स्टूडेंट लोन

विदेश में पढ़ाई करने के लिए स्टूडेंट लोन सबसे आसान रास्‍ता माना जाता है। ज्‍यादातर छात्र लोन लेने की कोशिश करते हैं। यह लोन भी कुछ अंतरों के साथ किसी भी अन्य लोन की तरह कार्य करते हैं। आप सरकार या निजी बैंक से स्टूडेंट लोन प्राप्त कर सकते हैं।

मेरिट-बेस्ड स्कॉलरशिप

मेरिट-बेस्ड स्कॉलरशिप पाने के लिए कई क्राइटेरिया को पूरा करना पड़ता है। इसमें आपकी हॉबी, टेलेंट, अचीवमेंट्स, अकादमी या करियर स्कोप देखा जाता है। ये स्कॉलरशिप संघीय और राज्य सरकार, बड़े निगमों, स्थानीय व्यवसायों, पेशेवर संगठनों या विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान की जा सकती हैं।

Also Read - एसएससी ने निकाली 3000+ बंपर भर्ती, देखें कौन-कौन कर सकता है अप्लाई