लाइव टीवी

Tips to improve your spoken English: लॉकडाउन में घर बैठे इंग्लिश बोलने की करें प्रेक्टिस, अपनाएं ये आसान टिप्स

Updated May 03, 2020 | 13:53 IST

Improve your spoken English: लॉकडाउन में अपनी हॉबी या कोई अन्य स्किल विकसित करने का बेहतरीन मौका है। यदि आपकी स्पोकन इंग्लिश बेहतर नहीं तो आप कुछ टिप्स को फॉलोकर इसे बेहतर बना सकते हैं।

Loading ...
Improve your spoken English, अपनी स्पोकन इंग्लिश सुधारें
मुख्य बातें
  • शीशे के सामने खड़े होकर इंंग्लिश में बात करें
  • पसंदीदा इंग्लिश फिल्में और न्यूज चैनल देखें
  • इंग्लिश के ऑडियो सुनने से इंप्रूव होगा स्पोकन स्किल

कोविड-19 की महामारी से बचने के लिए स्कूलों, कॉलेज और ऑफिस सब कुछ बंद हो चुके हैं। इस लॉकडाउन अवधि के दौरान  जहां कुछ लोग नई हॉबिज से खुद को जोड़ रहे हैं, वहीं कुछ एक्ट्रा एक्टिविटी पर फोकस कर रहे हैं। घर में रहकर आनलाइन बहुत कुछ सीखा जा सकता है और अपने टाइम का सही तरीके से यूज किया जा सकता है। खास कर ये समय उन लोगों के लिए बहुत ही सुनहरा अवसर है जिनकी स्पोकन इंग्लिश अच्छी नहीं है। आज के समय में इंग्लिश आना ही काफी नहीं है बल्कि इसे बेहतर तरीके से बोलना भी जरूरी है। तो आप घर पर रहते हुए अपनी इंग्लिश की फ्लूएंसी को कैसे अच्छा बना सकते हैं, इसके कुछ बेहतरीन टिप्स हैं।

इन टिप्स को करें फॉलो, बेहतर हो जाएगी आपकी स्पोकन इंग्लिश

खुद से बात करें

अपनी पसंद की कोई भी इंग्लिश की बुक चुनें, जिसे आप दूसरों के साथ डिस्कस करना पसंद करेंगे। इससे आपके इंग्लिश बोलने में होने वाली हिचकिचाहट दूर होगी और इंग्लिश के वर्ड का उच्चारण बेहतर होगा। नए शब्द भी सीखेंगे। इसके लिए एक प्रयोग करें। कमरे में शीशे के सामने बुक से पढ़ें, किसी टॉपिक की चर्चा करें। मिरर के सामने अपने प्रतिबिंब को आप किसी दूसरे को मान लें और किताब पर चर्चा करें। कभी आप खुद तो कभी प्रतिबिंब की तरफ से बाते करें। मिरर के सामने बोलने से आपके अंदर कॉन्फिडेंस आएगा और आप बेहतर इंग्लिश बोल सकेंगे।

किताबें जोर से पढ़ें

यदि आपके पास पसंदीदा किताबें हैं तो आप इसे जोर-जोर से पढ़ने की आदत डालें। कोशिश करें कि एक ही चेप्टर को कई बार पढ़ें। शब्दों के सही उच्चारण और अच्छे शब्दकोश के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन भी मदद ले सकते हैं। कई किताबें ऑनलाइन भी हैं। इन किताबों को आप जब पढ़ें तो जोर से बोल-बोल कर पढ़ते रहें। इसके अलावा आप मोबाइल एप्लिकेशन इंस्टॉल करके ब्रिटिश काउंसिल और मैकमिलन एजुकेशन की किताबें डाउनलोड कर सकते हैं। आप जो कुछ उच्चारण कर रहे है वह सही है या नहीं, इसके लिए आप उच्चारण से जुड़े एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

रेडियो, टीवी या पॉडकास्ट का उपयोग करें

रेडियो, पॉडकास्ट या इंग्लिश न्यूज देखने के साथ आप इंग्लिश मूवी देखना शुरू कर दें। ये सब आपके स्पोकन इंग्लिश के सुधार में बहुत काम आने वाला है। इससे आप सीख सकते हैं कि एक एंकर या अभिनेता एक शब्द का उच्चारण कैसे कर रहा है। चेहरे की अभिव्यक्ति और उच्चारण को समझने के लिए अपनी पसंदीदा अंग्रेजी फिल्म दो से तीन बार देखें, ताकि आपको ये समझ आएगा कि एक शब्द या पूरा वाक्य कैसे बोला जा रहा है।

इंग्लिश ड्रामा या ऑडियो सुनें

लॉकडाउन अवधि के दौरान  इंग्लिश के कुछ अच्छे ऑडियो किताबें या ऑडियो ड्रामा आप सुन कर भी अपनी स्पोकन इंग्लिश सुधार सकते हैं। आपको जो डॉयलाग अच्छे लगें, उसे आप भी बोलें। किसी भाषा को सुनकर ज्यादा जल्दी सीखा जा सकता है। कई वेबसाइट्स हैं जो ऑडियो ड्रामा उपलब्ध कराती हैं।

दोस्तों या परिवार के सदस्यों से बात करें

आपको अपने इंग्लिश स्पोकन को इंफ्रूव करने का एक टारगेट बनाना होगा। जैसे आप हर दिन कम से कम आधे घंटे के लिए फोन पर अपने दोस्त के साथ केवल इंग्लिश में ही बात करेंगे। दोस्त या परिवार के किसी सदस्य के साथ इंग्लिश में बात करते समय पता चलेगा कि आप किसी वाक्य को बोलने में उलझ गए या कहां आपको दिक्कत आ रही है। अपने कमजोर पहलू की पहचान करें और अपनी बोली जाने वाली इंग्लिश को बेहतर बनाने में लग जाएं।