लाइव टीवी

Career In HIndi Language: हिंदी को चाहने वाले छात्रों के लिए बेस्‍ट हैं ये 5 करियर ऑप्‍शन, नहीं है जॉब की कमी

Updated Jun 28, 2022 | 08:12 IST

Career In HIndi Language: करियर बनाने के लिए हिन्‍दी भाष भी किसी दूसरी भाषा से कम नहीं है। इस भाषा के जानकार युवा कई फील्‍ड में शानदार करियर बना सकते हैं। युवाओं को यहां बैंक से लेकर मीडिया और फिल्मों तक में करियर बनाने के मौके मिलते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
हिन्‍दी भाषा में ये टॉप 5 करियर ऑप्‍शन हैं बेस्‍ट
मुख्य बातें
  • करियर बनाने के लिए हिंदी में मौजूद है कई ऑप्‍शन
  • बैंक से लेकर मीडिया और फिल्मों तक मिलते हैं मौके
  • इन जॉब प्रोफाइल में मिलती है युवाओं को अच्छी सैलरी

Career In HIndi Language: हिन्दी को भारत में राज्‍य भाषा का दर्ज मिला है, यह देश की सबसे महत्वपूर्ण भाषा है। हिन्‍दी को संसदीय कार्य से लेकर न्यायिक और सरकारी संस्थानों में ऑफिशियल कम्युनिकेशन के लिए उपयोग किया जाता है। वहीं हिंदी को विश्व स्तर पर तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं भी माना जाता है। इन उपलब्धियों के बाद भी करियर बनाने के हिंदी से ज्‍यादा अंग्रेजी भाषा को महत्‍व दिया जाता है। हालांकि हिंदी के क्षेत्र में युवाओं के लिए बेहतरीन करियर ऑप्शन की कमी नहीं है। यहां हम 5 ऐसे ही ऑप्‍शन के बारे में बता रहे हैं जो हिन्‍दी के छात्रों के लिए बेस्‍ट करियर ऑप्‍शन माने जाते हैं।

राजभाषा ऑफिसर

बैंकों के सभी शाखाओं में राजभाषा ऑफिसर नियुक्‍त किए जाते हैं। इनकी प्राथमिक भूमिका ग्राहकों की मदद करने के अलावा रोज के कामों में राजभाषा के प्रयोग को बढ़ावा देना होता है। वे बैंक के आधिकारिक दस्तावेजों का हिंदी में अनुवाद भी करते हैं।

Agniveer Army Recruitment 2022: सेना में भर्ती का नोटिफिकेशन joinindianarmy.nic.in पर जारी, जानें पूरा डिटेल

जर्नलिज्म

हिंदी भाषा से पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए पत्रकारिता के क्षेत्र में करियर बनाने के शानदार मौके मिलते हैं। यहां एंकर, न्यूज एडिटर, न्यूज राइटर और रिपोर्टर आदि जैसे कई जॉब प्रोफाइल पर रहकर कार्य किया जा सकता है। युवा किसी भी न्यूजपेपर, रेडियो या समाचार चैनलों के साथ जुड़कर कार्य कर सकते हैं।

कंटेंट राइटर

इस भाषा में कंटेंट राइटर की जॉब को बेहतर विकल्प माना जाता है। इनका काम ब्लॉग लिखना, मार्केटिंग या सोशल मीडिया कॉपी आदि लिखना होता है। ये पब्लिकेशन हाउस और मीडिया हाउस व एड एजेंसी के साथ जुड़कर भी काम कर सकते हैं।

 ट्रांसलेटर

आज के समय में हिंदी ट्रांसलेटर के लिए भी करियर के नए रास्ते खुल गए हैं। हालांकि एक ट्रांसलेटर बनने के लिए आपकी हिंदी के साथ एक दूसरी भाषा की भी जानकारी होनी चाहिए। कई बड़ी कंपनियां भी अपने कंटेंट को हिंदी में मुहैया कराने के लिए ट्रांसलेटर को नियुक्त करती हैं।