लाइव टीवी

दुनिया के सबसे अमीर लोगों ने इन टॉप यूनिवर्सिटीज से की है पढ़ाई, चुने थे ये सब्‍जेक्‍ट्स

Updated Jun 25, 2020 | 11:34 IST

Billionaire's favorite college : क्या आपके मन में भी ये जिज्ञासा है कि दुनिया के अरबपतियों ने किस यूनिवर्सिटीज से किस सब्जेक्ट के साथ पढ़ाई की है।

Loading ...
world's top 5 billionaire's education,दुनिया के टॉप 5 अरबपतियों कि शिक्षा
मुख्य बातें
  • अमीरों के लिस्ट में हार्वर्ड, प्रिंसटन, कोलंबिया यूनिवर्सिटीज टॉप पर हैं
  • सबसे ज्यादा शिक्षित अरबपतियों में भारतीया शामिल हैं
  • फेसबुक के संस्थापक ने बीच में ही पढाई छोड़ दी थी

दुनिया भर के टॉप अरबपतियों को देख कर आपके मन में उनके बारे में जानने की जिज्ञासा होती ही होगी। संभव है कि आप उनकी लाइफस्टाइल से परिचित भी होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि ये अरबपति किन यूनिवर्सिटीज से पढ़ें है और इन्होंने कहां तक पढ़ाई की है। आपको बता दें कि मार्क जुकरबर्ग, स्टीव जॉब्स और बिल गेट्स जैसे कई अरबपति ऐसे हैं, जो पढ़ना कुछ चाहते थे और करने कुछ और ही लगे। इसमें से कुछ स्नातक हैं तो कुछ कॉलेज ड्रॉपआउट भी रहे हैं। आइए आपको दुनिया के कुछ चुनिंदा अमीर लोगों के बारे में बताते हैं कि इनके टॉप लिस्ट में कौन-कौन सी यूनिवर्सिटीज रही हैं।

ज्यादातर स्टडीज बताती हैं कि दुनिया के 600 से अधिक अरबपति संयुक्त राज्य अमेरिका का ही गुणगान करते हैं। स्टडीज से ये भी पता चलता है कि विश्व के शिक्षित अरबपतियों में 30 से अधिक भारतीय अरबपति हैं। अमीरों के टॉप लिस्ट में हार्वर्ड यूनिवर्सिटीज नंवबर वन पर है। इसके बाद आइवी लीग स्टैनफोर्ड और कोलंबिया विश्वविद्यालय  का नंबर हैं। हार्वर्ड बिजनेस स्कूल अमीरों के लिए सबसे पसंदीदा जगह रहा है और यहां एमबीए करने का क्रेज रहा है। रूस और भारत के बाद सबसे अमीर अरबपतियों की संख्या में चीन के बाद यूएसए आता है। बता दें कि भारतीय अरबपतियों ही ऐसे रहे हैं जिन्होंने कम से कम अपने पास डिग्री जरूर रखी है।

जाने, दुनिया के टॉप पांच सबसे अमीर लोग  और उनकी यूनिवर्सिटी

जेफ बेजोस

सबसे बड़े ऑनलाइन रिटेल अमेजन के संस्थापक, सीईओ जेफ बेजोस, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक हैं। उन्होंने वॉल स्ट्रीट में भी काम किया है। मौजूदा समय में उनकी हिस्सेदारी करीबन 14,340 करोड़ अमेरिकी डॉलर है।

बिल गेट्स

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से लॉ में करियर बनाना चाहते थे, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट शुरू करने की कोई उनकी इच्छा नहीं थी। इनकी कुल संपत्ति 10,000 करोड़ अमेरिकी डॉलर है। हालांकि बिल गेट्स हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ड्रॉपआउट है।

बर्नार्ड अर्नाल्ट

यूरोप के सबसे अमीर आदमी में गिने जाने वाले फ्रांसीसी अरबपति और लोयस वुइटन के मालिक बर्नार्ड अर्नाल्ट ने पेरिस के इनकोले पॉलिटेक्निस से इंजीनियरिग की डिग्री ली है।

मार्क जकरबर्ग

फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग दुनिया के सबसे प्रसिद्ध चहेरों में से एक हैं। वह उद्यमियों की सूची में सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले व्यक्ति हैं। वह हार्वर्ड ड्रॉप-आउट भी है और हार्वर्ड में 2 साल तक अध्ययन करने के बाद वह अपना समय फेसबुक को समर्पित करने लिए अपनी पढ़ाई छोड़ दिए थे।

वारेन बफ़ेट

89 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक वारेन बफेट और बर्कशायर हैथवे के मालिक नेब्रास्का यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई की है। यहां उन्होंने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातक किया है। उन्होंने कोलंबिया विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में मास्टर्स की डिग्री भी हासिल की। दिलचस्प बात यह है कि कभी इन्हें हार्वर्ड यनिवर्सिटी ने एडमिशन देने से मना कर दिया था।

ये सारे ही अरबपति मेडिकल छात्र या पीएचडी धारक नहीं  थे, सभी या तो बिजनेस ग्रेजुएट हैं या कॉलेज ड्रॉपआउट हैं। उनमें से कई ने आर्ट्स और कॉमर्स की डिग्री के साथ खुद को स्थापति किया है तो कुछ ने एमबीएक की डिग्री ही ली है।