लाइव टीवी

UGC का बड़ा ऐलान, अब छात्र एक साथ पूरी कर सकेंगे दो फुल टाइम डिग्री, जल्‍द जारी होंगे गाइडलाइन

Updated Apr 12, 2022 | 17:09 IST

UGC Big Announcement: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने छात्रों को एक ही विश्वविद्यालय या विभिन्न विश्वविद्यालयों से एक साथ दो पूर्णकालिक डिग्री कार्यक्रम पूरी करने की अनुमति देने की बात कही है।

Loading ...
UGC allows to pursue 2 degrees
मुख्य बातें
  • अब छात्र एक साथ दो डिग्री कर सकेंगे कंप्‍लीट
  • यूजीसी के चेयरमैन ने इस बात की घोषणा की
  • इससे छात्रों के कौशल विकास में मदद मिलेगी

UGC Big Announcement: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने मंगलवार को एक बड़ा ऐलान किया। जिसके तहत छात्र अब एक साथ दो फुल टाइम डिग्री पूरी कर सकेंगे। इसकी घोषणा यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने की। उन्‍होंने कहा, आयोग जल्द ही छात्रों को एक ही विश्वविद्यालय या विभिन्न विश्वविद्यालयों से एक साथ दो पूर्णकालिक डिग्री कार्यक्रम पूरी करने की अनुमति देगा।

रिपोर्ट के अनुसार यूजीसी के चेयरमैन ने ये घोषणा एक बैठक में की। इससे पहले आयोग ने 31 मार्च को इस सिलसिले में एक मीटिंग की थी। जिसमें इस पर विस्तार से चर्चा की और छात्रों को एक ही समय में 2 शैक्षणिक कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने में सक्षम बनाने के लिए दिशानिर्देश जारी किए जाने की रणनीति बनाई। 

जगदीश कुमार ने कहा कि यह निर्णय राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप है। इससे सीखने के लिए कई रास्तों को आसान बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कई कौशल हासिल करने के लिए अधिक स्वतंत्रता देने के लिए भौतिक और ऑनलाइन मोड के संयोजन का उपयोग किया जाना चाहिए।

यूजीसी ने भौतिक विश्वविद्यालय के हिस्से के रूप में विभिन्न पाठ्यक्रमों को लेकर छात्रों को उनकी अनूठी क्षमता की पहचान करने में मदद करने के लिए नए दिशानिर्देश तैयार किए हैं। कुमार ने कहा कि यह सभी क्षेत्रों में बहु-विषयक और समग्र शिक्षा प्रदान करेगा।

सीयूईटी फॉरमेट भी किया गया लागू 
उच्‍च शिक्षा प्रणाली में बदलाव के लिए यूजीसी इन‍ दिनों कई अहम कदम उठा रहा है। इससे पहले यूजीसी ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए के साथ मिलकर  कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, सीयूईटी को भी लागू किया है। इसके तहत अब केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए छात्रों CUET परीक्षा पास करनी होगी। ये पूरे देश में लागू होगी।