लाइव टीवी

NTA UGC NET Result 2021: यूजीसी नेट परीक्षा के रिजल्‍ट जल्‍द, जानें संभावित कट-ऑफ और क्वालिफाइंग मार्क्स

Updated Feb 02, 2022 | 12:01 IST |

UGC NET 2021 result date: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा का रिजल्‍ट फरवरी के दूसरे सप्‍ताह तक जारी किया जा सकता है। हालांकि अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, ऐसे में सूचना ugcnet.nta.nic.in पर जारी की जाएगी।

Loading ...
UGC NET 2021 result date
मुख्य बातें
  • आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे नतीजे
  • आयोग ने प्रारंभिक आंसर की पहले की थी जारी
  • आवेदकों की आपत्ति के आधार पर तैयार होगा परिणाम

UGC NET 2021 result date: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी जल्‍द ही राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा,  नेट 2021 के परिणाम जारी करने वाला है। रिपोर्टों के मुताबिक रिजल्‍ट फरवरी के दूसरे सप्‍ताह तक जारी होने की संभावना है। परीक्षा पास करने वाले आवेदक,  सहायक प्रोफेसरशिप, जूनियर रिसर्च फेलोशिप व दोनों के लिए पात्र होंगे। इस दौरान उन्‍हें आवश्यक न्यूनतम योग्यता अंक हासिल करने की जरूरत होगी। यूजीसी नेट दिसंबर 2021 के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट- ugcnet.nta.nic.in पर जारी की जाएगी। 

इससे पहले यूजीसी ने यूजीसी नेट 2020 आंसर की जारी की थी। जिस पर उम्मीदवारों की प्रतिक्रियाओं को पहले ही जारी कर दिया है। UGC NET 2020 का परिणाम फाइनल आंसर की पर आधारित होगा। यह उत्तर कुंजी पर उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई आपत्तियों के आधार पर तैयार किया जाएगा।

कैसे तय होगा कट ऑफ 
यूजीसी नेट परीक्षा 2021 का कट ऑफ कई बातों पर निर्भर करता है। इनमें परीक्षा के लिए उपस्थित उम्मीदवारों की संख्या, यूजीसी नेट प्रश्न पत्र का कठिनाई स्तर और पिछले साल के यूजीसी नेट कट ऑफ ट्रेंड्स शामिल है। इसके अलावा परीक्षा में क्‍वालिफाई करने के लिए एक निर्धारित न्‍यूनतम अंक हासिल करना जरूरी होता है।  

न्‍यूनतम योग्‍यता अंक 
यूजीसी नेट परीक्षा पास करने के लिए उम्‍मीदवारों को एक न्‍यूनतम अंक हासिल करना होगा। ये प्रत्‍येक श्रेणी के लिए अलग है। पेपर 1, 100 अंकों का था। ऐसे में अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को कम से कम 40 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 में से 35 अंक प्राप्त करने होंगे। पेपर 2, 200 अंकों का था। ऐसे में इसमें क्‍वालिफाई करने के लिए अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 70-75 अंक प्राप्त करने होंगे, जबकि ईडब्ल्यूएस और ओबीसी से संबंधित श्रेणी को 65 से 70, एससी 60 से 65 और एसटी 55 से 60 है।

12 लाख से ज्‍यादा उम्‍मीदवारों ने कराया था रजिस्‍ट्रेशन 
एनटीए ने पहले ही आंसर की जारी कर दी है। अब आवेदक परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। पिछले साल, लगभग 12.67 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था। पेपर तीन घंटे का था। ये दो पालियों में आयोजित की गई थी। यह बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) आधारित कंप्‍यूटर परीक्षा थी।