लाइव टीवी

UGC NET 2022 Notification: यूजीसी नेट परीक्षा जून के दूसरे हफ्ते तक, जानें कब से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

Updated Apr 23, 2022 | 11:01 IST

UGC NET June Exam 2022 Notification, Application Form, Registration Start date:​ राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी जल्द ही यूजीसी नेट परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है, यह परीक्षा जून में होगी, लेकिन इसके लिए नोटिफिकेशन इन्हीं दिनों जारी होगा। उम्मीदवार ugcnet.nta.nic.in से आवेदन कर सकेंगे...

Loading ...
यूजीसी नेट परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन
मुख्य बातें
  • यूजीसी नेट परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जल्द जारी होने वाला है।
  • उम्मीदवार ugcnet.nta.nic.in से कर सकेंगे अप्लाई
  • देखें कोरोना काल में किस तरह का हुआ है बदलाव

UGC NET June Exam 2022 Notification, Application Form, Registration Start date: University Grants Commission, UGC NET 2022 Exam Notification 2022 जल्द ही जारी हो सकता है, इस परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी करती है। बता दें, परीक्षा जून में आयोजित की जाएगी, इस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन आमतौर पर जल्दी जारी किया जाता है। इस बार दिसंबर 2021 और जून 2022 परीक्षा को मर्ज किया जाएगा, बता दें कोरोना काल में यह फेरबदल किया गया है और दो सत्रों की परीक्षा को मर्ज किया जा रहा है।

Ugc net exam date 2022 - जून के दूसरे सप्ताह तक होगी परीक्षा

सटीक तारीख के बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं है, लेकिन सूत्रों की मानें यूजीसी नेट 2022 परीक्षा जून के पहले या दूसरे सप्ताह में आयोजित की जा सकती है। हाल ही में एक खबर आई थी जिसमें पता चला था कि यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी दी थी कि "दिसंबर 2021 और जून 2022 परीक्षा का मर्ज किया जाएगा।''

जून में यूजीसी नेट 2022 परीक्षा के लिए अंतिम तिथियों और कार्यक्रम की घोषणा एनटीए द्वारा की जानी बाकी है। शेड्यूल तैयार होने के बाद NTA द्वारा UGC NET 2022 परीक्षा तिथि की घोषणा की जाएगी, एक रिपोर्ट के अनुसार, परीक्षा का शेड्यूल तैयार लगभग तैयार कर लिया गया है, जल्द ही नोटिफिकेशन आ जाएगा।

Also Read - बीपीएससी 67वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द, यहां देखें अपडेट

जो उम्मीदवार यूजीसी नेट 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाना होगा। आवेदन का तरीका और डायरेक्ट लिंक दोनों की जानकारी आप जल्द ही टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल से पा सकेंगे।

यूजीसी-नेट परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है। हालांकि, COVID-19 महामारी के कारण, UGC ने परीक्षा के चक्रों को मर्ज करने और इसे वर्ष में एक बार आयोजित करने का निर्णय लिया है। यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा, यूजीसी नेट, विभिन्न भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसरशिप, जूनियर रिसर्च फेलोशिप या दोनों की पात्रता के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है।

Ugc Net Exam Pattern - परीक्षा पैटर्न

यूजीसी-नेट परीक्षा में दो पेपर होते हैं - पेपर I (50 प्रश्न और 100 अंक) और पेपर II (100 प्रश्न और 200 अंक)।
पेपर I सभी परीक्षार्थियों के लिए समान होता है जबकि पेपर- II के लिए उस विषय का चुनाव करना होता है, जिसके लिए आप परीक्षा दे रहे हैं।

Also Read - इस दिन जारी हो सकता है सीटीईटी जुलाई परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन, ऐसे कर सकेंगे आवेदन