लाइव टीवी

UGC NET Result 2021: फरवरी में इस तारीख तक जारी हो सकता है यूजीसी नेट रिजल्‍ट, जानें संभावित कट ऑफ, न्‍यूनतम पासिंग मार्क्‍स और दूसरी डिटेल्‍स

Updated Feb 11, 2022 | 16:36 IST

UGC NET Result 2021 date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जल्‍द ही विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा UGC NET 2021 के परिणाम घोषित किए जा सकते हैं। ये एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

Loading ...
UGC NET Result 2021
मुख्य बातें
  • जरूरी क्रेडेंशियल से लॉग इन करके चेक कर सकते हैं रिजल्‍ट
  • क्‍वालिफाई करने के लिए न्‍यूनतम अंक हासिल करने जरूरी
  • पास होने वाले उम्‍मीदवारों को मिलेगा प्रमाण-पत्र

UGC NET Result 2021 date: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET 2021) के परिणाम जल्‍द ही जारी किए जाएंगे।  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए की ओर से आयोजित इस एग्‍जाम के रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित होगा। उम्‍मीदवार जरूरी क्रेडेंशियल से लॉग इन करके इसे डाउनलोड कर सकेंगे। इतना ही नहीं एनटीए की ओर से सफलता प्राप्‍त करने वाले उम्‍मीदवारों को  प्रमाण-पत्र भी जारी किया जाएगा। 

विभिन्‍न मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक UGC NET 2021 के परिणाम 15 फरवरी, 2022 तक घोषित किए जा सकते हैं। हालांकि अभी तक एनटीए की ओर से रिजल्‍ट जारी किए जाने की तारीख के बारे में आधिकारिक रूप से कोई घोषणा नहीं की है। ऐसे में परीक्षा से संबंधित सभी अपडेट उम्‍मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर मिलेगी। UGC NET का परिणाम आमतौर पर परीक्षा आयोजित होने के लगभग एक महीने से पचास दिनों के अंदर जारी किया जाता है। इससे पहले  NTA ने उत्तर कुंजी जारी की थी। जिस पर आपत्ति उठाने का उम्‍मीदवारों को मौका दिया गया था। इन्‍हीं आपत्ति की समीक्षा के आधार पर रिजल्‍ट जारी किया जाएगा। 

ऐसे चेक करें रिजल्‍ट 

  • यूजीसी नेट 2021 रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं। 
  • होम पेज पर, रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें जो एक बार जारी होने के बाद पेज के अंत में उपलब्ध होगा। 
  • ऐसा करते ही एक नई विंडो खुलेगी। यहां अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड दर्ज करें। 
  • अब स्‍क्रीन पर परिणाम दिखाई देगा, इसे डाउनलोड करें और भविष्‍य के लिए प्रिंटआउट रख लें। 

मिनिमम क्‍वालिफाइंग स्‍कोर 
यूजीसी नेट परीक्षा में अनारक्षित वर्ग के छात्रों के लिए क्वालीफाइंग अंक कुल अंकों का 40% होना चाहिए। वहीं आरक्षित वर्ग के लिए यह 35% है। कटऑफ एजेंसी द्वारा रिजल्ट जारी करने के बाद अलग-अलग कैटेगरी के अनुसार जारी की जाएगी। कट ऑफ पेपर के स्‍तर की कठिनाई और परीक्षा में शामिल होने वाले आवेदकों की संख्‍या आदि पर निर्भर करता है।  

उम्‍मीदवारों को मिलेगा प्रमाण-पत्र
एनटीए द्वारा ऐसे सभी उम्मीदवारों को राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा, जिन्हें परीक्षा में सफल घोषित किया जाएगा। उम्मीदवार यूजीसी नेट सर्टिफिकेट के जरिएि सम्बन्धित विषय में विभिन्न जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) या लेक्चरशिप की विश्वविद्यालयों या अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकेंगे। UGC NET परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित एक योग्यता परीक्षा है। जो उम्मीदवार जूनियर रिसर्च फेलोशिप और/या असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। UGC NET 2021 परीक्षा - दिसंबर 2020 और जून 2021 के लिए नवंबर से जनवरी तक कई चरणों में आयोजित की गई थी।