लाइव टीवी

'रीड करेंगे, तभी देश को लीड करेंगे', शिक्षा मंत्री ने 2021 की बोर्ड परीक्षा, JEE, NEET को लेकर दी अहम जानकारी

Updated Dec 10, 2020 | 11:16 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंका बोर्ड व प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे छात्रों को संबोधित किया। इस दौरान उन्‍होंने 2021 की बोर्ड परीक्षाओं, JEE, NEET से जुड़े कई अहम सवालों के जवाब दिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
बोर्ड व प्रतियोगी परीक्षाओं के छात्रों से मुखातिब हो रहे हैं शिक्षा मंत्री, देंगे हर सवाल के जवाब

नई दिल्ली : केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' गुरुवार को बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों से मुखातिब हुए। शिक्षा मंत्री ने इस दौरान कोरोना महामारी के दौरान भी ऑनलाइन माध्‍यम से शिक्षा जारी रखने और कई परीक्षाओं के सफलतापूर्वक आयोजन को लेकर बात की तो 2021 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं और JEE, NEET से जुड़े कई सवालों के जवाब भी दिए। नई शिक्षा नीति की सराहना करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि इससे भारत को शिक्षा के क्षेत्र में एक बार फिर विश्‍व गुरु बनाने में मदद मिलेगी।

शिक्षा मंत्री का पठन-पाठन पर जोर

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्‍हें पढ़ाई पर फोकस करना चाहिए और अधिक से अधिक पठन-पाठन करना चाहिए। उन्‍होंने यह भी कहा कि जब आप रीड करेंगे तभी देश को लीड करेंगे। यानी शिक्षा से ही देश को नेतृत्‍व करने की क्षमता विकसित की जा सकती है।

शिक्षा मंत्री ने छात्रों से कहा कि उनकी सुरक्षा और शिक्षा दोनों सरकार की प्राथमिकता है। कोरोना महामारी के दौर में भी ऑनलाइन शिक्षा जारी रहने के लिए शुभकामनाएं देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि 17 राज्‍यों ने स्‍कूल खोले हैं। हालांकि स्‍कूलों में छात्रों की उपस्थिति अब भी कम है। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि जल्‍द ही पहले जैसी स्थिति बहाल होगी और छात्र पहले की तरह स्कूल जा सकेंगे। उन्‍होंने शिक्षा क्षेत्र में अब तक की उपलब्धि की सराहना की।

बोर्ड परीक्षा, JEE, NEET को लेकर क्‍या बोले शिक्षा मंत्री?

NEET 2021 को रद्द किए जाने के एक सवाल के जवाब पर पोखरियाल ने कहा कि परीक्षाओं को रद्द करने का कोई सवाल ही नहीं है। NEET 2021 का अयोजन होगा। हम JEE, NEET की डेट तय करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि छात्रों में इसे लेकर किसी तरह की अनिश्चितता की स्थिति न हो। उन्‍होंने कहा कि परीक्षाओं के आयोजन में छात्रों की सुरक्षा का पूरा ख्‍याल रखा जाएगा, जिस तरह पूरी सुरक्षा के साथ महामारी के दौरान भी 2020 में परीक्षाओं का आयोजन किया गया। बोर्ड परीक्षा 2021 को स्‍थगित किए जाने को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रों को परीक्षाओं की तैयारी के लिए पूरा समय दिया जाएगा।

देश की नई शिक्षा नीति 2020 की सराहना करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी ने भी इसे सराहा है। इससे भारत को शिक्षा के क्षेत्र में एक बार फिर विश्‍व गुरु बनाने में मदद मिलेगी।

'छात्रों की सुरक्षा सर्वोपरि'

शिक्षा मंत्री से छात्रों ने इस दौश्रान JEE, NEET और CBSE Board Exams 2021 को लेकर सवाल किए और जानना चाहा कि क्‍या इनकी तारीख आगे बढ़ाई जाएगी या इन्‍हें स्‍थगित किया जाएगा। इस पर शिक्षा मंत्री ने साफ-साफ कुछ न कहते हुए कहा कि छात्रों की सुरक्षा सर्वोपरि है और हालात को देखते हुए फैसला लिया जाएगा। इस बारे में जब भी कोई फैसला लिया जाएगा, छात्रों को जानकारी दी जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि NEET 2020 में लगभग 17 लाख छात्रों ने हिस्‍सा लिया। यह महामारी के दौरान आयोजित सबसे बड़ी परीक्षा रही। JEE मेन और JEE एडवांस्ड परीक्षाओं का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया। छात्रों के लिए इसे हरसंभव सरल बनाने की कोशिश की गई।

'छात्रों की मदद के लिए कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म'

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सीबीएसई लगातार बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारी कर रही है। कई चिंताओं को देखते हुए, CBSE ने बोर्ड परीक्षा 2021 के 10वीं और 12वीं के सिलेबस को 30 प्रतिशत तक कम कर दिया है। उन्‍होंने कहा कि शिक्षा केा जारी रखने और छात्रों की मदद के लिए कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शुरू किए गए हैं। उन्‍होंने कोविड महामारी के बीच वर्ष 2020 में हुई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में सफलता अर्जित करने वाले छात्रों को शुभकामनाएं दीं।

एक छात्र ने जब उनसे यह कहा कि कोरोना महामारी के दौरान स्‍कूल बंद होने के कारण वे प्रैक्टिल नहीं कर पाए हैं। ऐसे में 2021 की बोर्ड परीक्षाओं में इस पर क्‍या फैसला होगा? इसके जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन स्‍कूल स्‍तर पर होता है, अगर आगे भी स्‍कूल बंद रहते हैं तो इस बारे में आगे फैसला लिया जाएगा कि क्‍या करना है।