लाइव टीवी

University Final Year Exams 2020: एचआरडी और यूजीसी के फैसले की आदित्य ठाकरे ने की आलोचना, बताया- बेतुका फैसला

Updated Jul 11, 2020 | 11:10 IST

यूनिवर्सिटी फाइनल ईयर की परीक्षा के संबंध में महाराष्ट्र सरकार में कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय के फैसले की आलोचना की है। उन्होंने यूजीसी के फैसले को बेतुका बताया है।

Loading ...
आदित्य ठाकरे, कैबिनेट मंत्री महाराष्ट्र सरकार
मुख्य बातें
  • कोविड 19 की वजह से विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष की परीक्षा टाली गयी थी
  • अब सितंबर में करायी जाएगी परीक्षा, ऑफलाइन और ऑनलाइन का विकल्प उपलब्ध
  • महाराष्ट्र सरकार ने यूजीसी और एचआरडी के फैसले की आलोचना की।

महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे के हिसाब से यूनिवर्सिटी फाइनल ईयर परीक्षा के संबंध में एचआरडी मंत्रालय का फैसला बेतुका है। वो कहते हैं कि मंत्रालय और यूजीसी जमीनी हकीकत को नजरंदाज कर रहा है। बता दें कि मानव संसाधन विकास (एचआरडी) ने विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं सितंबर में होंगी।  उन्होंने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय का निर्णय, और यूजीसी एक वैकल्पिक ब्रह्मांड से बिल्कुल बेतुका और संभवतया है।

यूजीसी से आदित्य ठाकरे की अपील
वो यूजीसी से अनुरोध करते हैं कि एक मूर्खतापूर्ण मुद्दा न बने और लाखों छात्रों शिक्षकों के जीवन की कीमत समझें। गैर-शिक्षण कर्मचारियों की जिंदगी दांव पर हैं। उन्होंने मंत्रालय और यूजीसी को "देश में सीओवीआईडी -19 मामलों की बढ़ती संख्या को नजरंदाज करने का आरोप लगाया। वो कहते हैं कि जब तक मानव संसाधन विकास मंत्रालय और यूजीसी परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले प्रत्येक छात्र के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी नहीं लेती तब तक इस तरह के कदम को नहीं उठाना चाहिए। 

मानसिक तनाव, अधूरा सिलेबस,छात्रों और शिक्षकों के लिए सबसे अधिक जोखिम है। जब दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालय परीक्षाओं को कराए जाने पर जोर नहीं दे रहे हैं  तो मानव संसाधन विकास मंत्रालय और यूजीसी छात्रों पर परीक्षा लागू करते हैं। दुनिया में कहीं भी एकेडमिक एक्सीलेंसी परीक्षा के अलावा अन्य पर निर्भर है। 

महाविकास अघाड़ी के फैसले को सराहा
ठाकरे ने उदाहरण देते हुए कहा कि महा विकास अघड़ी ने निष्पक्ष और न्यायोचित होने के आधार पर एक फार्मूला तय किया है कि छात्रों को पिछले सेमेस्टर में उनके पिछले प्रदर्शन के एकत्रीकरण पर उत्तीर्ण किया जाना है। एचआरडी मंत्रालय पर राज्य के अधिकारियों के साथ मिलकर काम नहीं करने का आरोप लगाते हुए, महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री ने कहा, "ऐसा लगता है कि पूरे देश में- केंद्र सरकार, राज्य सरकारें, यूएलबी और पंचायतें सीओवीआईडी ​​का प्रबंधन करने, नए मामलों को कम करने और जीवन बचाने की कोशिश कर रही हैं, मानव संसाधन विकास मंत्रालय और यूजीसी इसके विपरीत करना चाहते हैं। "

UGC ने सोमवार को COVID-19 के मद्देनजर विश्वविद्यालयों के लिए परीक्षा और अकादमिक कैलेंडर पर संशोधित दिशानिर्देश जारी किए और घोषणा की कि विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं सितंबर में होंगी। UGC दिशानिर्देश को पढ़ें, "टर्मिनल सेमेस्टर (फ़ाइनल ईयर) की परीक्षाएँ विश्वविद्यालयों / संस्थानों द्वारा सितंबर 2020 तक ऑफ़लाइन (पेन एंड पेपर) / ऑनलाइन / मिश्रित (ऑनलाइन + ऑफलाइन) मोड में आयोजित की जाएंगी।