लाइव टीवी

UP board 10th 12th result 2020: प्रायोगिक परीक्षा के आयोजन के बाद ही जारी होगा रिजल्ट

Updated Jun 03, 2020 | 16:31 IST

UP board 10th 12th result 2020: उत्तर प्रदेश बोर्ड की इंटर और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं का आयोजन फरवरी में हुआ था लेकिन अबतक इसके परिणाम जारी नहीं हो पाए हैं। सबको बेसब्री से इनका इंतजार है।

Loading ...
up Board 2020 result
मुख्य बातें
  • जून के तीसरे या चौथे सप्ताह में जारी होगा यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट
  • पूरा हो चुका है कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य, प्रैक्टिकल के मार्क्स बन रहे हैं बाधा
  • प्रैक्टिकल की परीक्षाओं के आयोजन के बाद ही हो सकेगी रिजल्ट की घोषणा

इलाहाबाद: उत्तर प्रदेश बोर्ड 12वीं और 10वीं के परीक्षा परिणाम का ऐलान करने की तैयारी में जुट गया है। 10वीं कक्षा के जिन छात्र-छात्राओं के प्रैक्टिकल की परीक्षा नहीं हो सकी थी उसका आयोजन बोर्ड 9 और 10 जून को कराने जा रहा है। जिससे कि प्रैक्टिकल के मार्क्स जोड़कर अंतिम परिणाम घोषित किया जा सके। 

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की कॉपियों के मूल्यांकन का काम तकरीबन पूरा हो गया है। कोरोना लॉकडाउन के बीच अधिकांश जिलों में ये काम पूरा हो चुका है। केवल रेल और ऑरेंज जोन के जिलों में ही मूल्यांकन अंतिम दौर में है। ऐसे में प्रायोगिक परीक्षाओं के रिजल्ट आते ही रिजल्ट के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और इसके पूरा होते ही रिजल्ट का ऐलान भी कर दिया जाएगा। 

कोरोना के कहर के कारण यूपी बोर्ड के इंटर के कई अभ्यर्थियों की परीक्षा छूट गई थी तो कई अन्य हाईकोर्ट के आदेश पर लिखित परीक्षा में शामिल होने के कारण प्रायोगिक परीक्षा नहीं दे सके थे। यूपी के उप मुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने इस बारे में कहा है कि यूपी बोर्ड के नतीजे जून के तीसरे या चौथे सप्ताह में जारी किए जाएंगे। इस वर्ष परीक्षाएं रिकॉर्ड 15 दिन के समय में खत्म हो गई थीं लेकिन कोरोना के कारण मूल्यांकन कार्य देरी से शुरू हो सका। ऐसी विपरीत परिस्थितियों में भी कम समय में हमने मूल्यांकन खत्म किया।

इस बार कुल 56,11,072 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा दी थी। रिजल्ट जारी किए जाने पर स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।