लाइव टीवी

कोरोना वायरस के कारण यूपी बोर्ड की परीक्षाएं हुई स्थगित, बाद में होगा नई तारीखों का ऐलान

Updated Apr 15, 2021 | 13:35 IST

कोरोना वायरस के कारण यूपी बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। सरकार के मुताबिक, 20 मई के बाद नई तारीख का एलान किया जाएगा।

Loading ...
कोरोना वायरस के कारण यूपी बोर्ड की परीक्षाएं हुई स्थगित
मुख्य बातें
  • यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला, योगी सरकार का परीक्षा को लेकर फैसला
  • अगले आदेश तक यूपी बोर्ड की परीक्षा स्थगित
  • साथ ही 15 मई तक 1-12वीं के स्कूल कॉलेज भी रहेंगे बंद

लखनऊ: यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। कोरोना वायरस के कारण यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। तारीखों की अभी घोषणा नहीं की गई है। साथ ही 15 मई तक 1-12वीं के स्कूल कॉलेज भी भी बंद रहेंगे। इसके अलावा यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी 15 मई तक टाल दी गई हैं। उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने यह जानकारी दी और कहा कि यूपी बोर्ड की तारीखों पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

8 मई से शुरू होनी थी परीक्षाएं

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड के हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं एक साथ 8 मई से शुरू होनी थीं। 10वीं की परीक्षा 25 मई को समाप्त होनी थी जबकि 12वीं की परीक्षा 28 मई को समाप्त होनी थी।  गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद का प्रयागराज बोर्ड दुनिया का सबसे बड़ा शैक्षणिक बोर्ड है जिसमें हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के लगभग 57 लाख परीक्षार्थी प्रतिवर्ष परीक्षा देते हैं।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ बैठक करके पूरे देश के परिप्रेक्ष्य में विद्यार्थियों और शिक्षकों के हितों को देखते हुए व्यापक विचार-विमर्श के बाद निर्णय लिया है कि हाईस्कूल की परीक्षा रद्द होगी और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं फिलहाल स्थगित की गई हैं।

24 अप्रैल से थी निर्धारित थी परीक्षाएं

आपको बता दें कि इससे पहले राज्य के माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा मंत्री उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने बताया, 'हमारी परीक्षाएं 24 अप्रैल से निर्धारित थी, जिनको हमने कोरोना का संक्रमण देखते हुए आठ मई से निर्धारित किया है। अभी हम प्रतिदिन समीक्षा कर रहे हैं। हम सम्यक परीक्षण के बाद इस विषय पर मुख्यमंत्री के साथ बैठने वाले भी थे लेकिन दुर्भाग्य से वह खुद ही कोरोना संक्रमित हो गये। हमारे 19 अधिकारी हैं, जो सीधे बोर्ड की परीक्षाओं से संबंधित होते हैं। उनमें से 17 संक्रमित हैं और अस्पताल में भर्ती हैं। हमारे अपर मुख्य सचिव, विशेष सचिव, संयुक्त सचिव और निदेशक कोविड-19 संक्रमित हो चुके हैं। ’