लाइव टीवी

UP Board 10th 12th Result 2022 Date: योगी आदित्यनाथ जल्द कर सकते हैं यूपी बोर्ड रिजल्ट की घोषणा! बोर्ड ने लगाई मुहर

Updated Jun 01, 2022 | 09:17 IST

UP Board 10th 12th Result 2022 Date and Time: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही यूपी बोर्ड का रिजल्ट घोषित करने वाला है। सूत्रों की मानें तो बोर्ड ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से रिजल्ट जारी करने के लिए समय मांगा है। इससे साफ होता है कि बोर्ड किसी भी वक्त रिजल्ट जारी करने की तैयारी में है।

Loading ...
यहां चेक कर सकेंगे यूपी बोर्ड 2022 का रिजल्ट
मुख्य बातें
  • किसी भी वक्त आ सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट।
  • मार्च से अप्रैल तक आयोजित की गई थी यूपी बोर्ड की परीक्षा।
  • पास होने के लिए प्रत्येक विषय में चाहिए होंगे 33 प्रतिशत मार्क्स।

UP Board Class 10th 12th Result 2022 Date and Time: यूपी बोर्ड के 51 लाख छात्रों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही यूपी बोर्ड का रिजल्ट घोषित करने वाला है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि बोर्ड कल 10वीं 12वीं के रिजल्ट की तारीख और समय घोषित कर सकता है। वहीं सूत्रों की मानें तो बोर्ड ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से रिजल्ट जारी करने के लिए समय मांगा है। इससे साफ होता है कि बोर्ड किसी भी वक्त रिजल्ट जारी करने की तैयारी में है। हालांकि इससे पहले बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर या ट्वीट कर छात्रों को सूचित किया जाएगा। छात्र UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

UP Board 10th 12th Result 2022 Direct Link LIVE

इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं मार्च से अप्रैल के बीच आयोजित की गई थी, जिसके लिए करीब 52 लाख छात्रों ने अपना पंजीकरण करवाया था। हालांकि 47 लाख छात्र ही परीक्षा में शामिल हुए थे। हाल ही में बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर छात्रों को अलर्ट किया गया था कि, रिजल्ट को लेकर किसी भी फर्जी कॉल पर विश्वास ना करें। कोशिश करें की ऐसे नंबरों को तुरंत ब्लॉक कर दें, बोर्ड किसी भी प्रकार की जानकारी देने के लिए आपके पास कॉल नहीं करेगा। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र क्रेडेशियल के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

UP Board 10th 12th Result 2022 Date and Time

UP Board Result 2022, ऐसे करें चेक

  • यूपी बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर  UP Board 10th 12th Results 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ एंटर कर कैप्चा दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा।
  • नीचे प्रिंट पर क्लिक कर आप इसकी छायाप्रति निकाल सकते हैं।

बीते वर्ष कोरोना के चलते यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई थी, लेकिन इस बार राज्य सरकार ने कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करते हुए 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की। उम्मीद है कि जल्द ही रिजल्ट आ जाएगा।

क्यों हो रही देरी

इस बार विधानसभा चुनाव के चलते यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का शेड्यूल यानी डेटशीट देर से जारी हुआ, जिसके चलते रिजल्ट में देरी हो रही है। हालांकि छात्रों को अब ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। बोर्ड कभी भी रिजल्ट जारी कर छात्रों को चकित कर सकता है।