लाइव टीवी

UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्‍ट जून में हो सकता है जारी, चेक करें ये लेटेस्‍ट अपडेट

Updated May 15, 2022 | 15:14 IST |

UP Board 10th and 12th result 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UP Board) कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम जल्‍द जारी होने वाला है। मूल्‍यांकन प्रक्रिया लगभग अंतिम चरण में है।

Loading ...
UP Board 10th and 12th result 2022
मुख्य बातें
  • स्‍कूलों से पहले ही मंगाए गए प्रैक्टिकल मार्क्‍स
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होंगे नतीजे
  • रोल नंबर समेत अन्‍य डिटेल से चेक कर सकेंगे रिजल्‍ट

UP Board 10th and 12th result 2022: इन दिनों अलग अलग राज्‍यों के शैक्षणिक बोर्ड विभिन्‍न परीक्षाओं के रिजल्‍ट जारी कर रहे हैं। अब परीक्षार्थियों को यूपी बोर्ड के रिजल्‍ट का बेसब्री से इंतजार है। बताया जाता है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UP Board) कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा के परिणाम जून में जारी कर सकता है। मूल्‍यांकन प्रक्रिया लगभग अंतिम चरण में है। वहीं प्रैक्टिकल परीक्षा के मार्क्‍स भी मंगाए जा रहे हैं। ऐसे में परिणाम के तारीख की घोषणा जल्‍द ही होने की संभावना है। 

एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि शासन को भेजे गए प्रस्ताव में परिणामों की घोषणा जून में करने की बात की गई है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये जून के दूसरे सप्‍ताह तक जारी हो सकते हैं। बोर्ड की तरफ से कॉपियों का मूल्यांकन लगभग खत्‍म होने वाला  है। उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के बाद रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया तेज की जाएगी। छात्रों के अंकों को ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा। 

प्रैक्टिकल विषयों के भी मंगाए गए मार्क्‍स 
बताया जाता है कि यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा में अनुपस्थित छात्रों की लिस्ट मांगी है। इसके लिए जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र भेजा गया था। स्कूलों से कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल मार्क्‍स और कक्षा 10वीं के खेल और शारीरिक शिक्षा विषय में प्राप्त अंक पहले ही मांगे गए थे। 

जानिए कितने परीक्षार्थियों ने दी थी परीक्षा 
इस साल यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए करीब 51,92,689 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। जिनमें से  47,75,749 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। यूपी बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे। इसे चेक करने के लिए उन्‍हें अपने रोल नंबर समेत अन्‍य डिटेल की जरूरत होगी।