लाइव टीवी

UP Board का बड़ा फैसला, बिना परीक्षा अगली क्लास में प्रमोट होंगे 9वीं और 11वीं के छात्र

Updated Apr 13, 2020 | 19:35 IST

देश में कोरोना संकट और लॉकडाउन (Lockdown) के बीच यूपी बोर्ड (UP Board) के कक्षा 6, 7, 8, 9 और 11 के सभी छात्रों को अगली क्लास में बिना परीक्षा भेजा जाएगा।

Loading ...
Representative Image
मुख्य बातें
  • बिना परीक्षा अगली क्लास में भेजे जाएंगे यूपी बोर्ड के 9वीं और 11वीं के छात्र
  • इससे पहले सरकार ने 8वीं कक्षा तक के छात्रों को बिना परीक्षा अगली कक्षा में भेजने का फैसला किया था
  • मालूम हो कि कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते यह फैसला लिया गया है

कोरोना वायरस का असर पूरी दुनिया पर दिख रहा है और देश में भी लगातार इसके मामले बढ़ते जा रहे है और अब पढ़ाई पर भी इसका प्रभाव दिख रहा है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के बाद अब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (यूपी बोर्ड) ने भी अब छात्रों को अगली कक्षा में भेजने का फैसला किया है।

यूपी बोर्ड ने कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों को बिना परीक्षा अगली कक्षा में भेजने का फैसला लिया है। सेक्रेटरी एजुकेशन डिपार्टमेंट की प्रिंसिपल सेक्रेटरी अराधना शुक्ला ने यह जानकारी दी। मालूम हो कि इन कक्षाओं के छात्रों की परीक्षा नहीं हुई है और इन्हें बिना परीक्षा ही अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। 

पहले लिया गया था ये बड़ा फैसला

मालूम हो कि इससे पहले 17 मार्च को उत्‍तर प्रदेश सरकार ने महत्‍वपूर्ण फैसला लिया था जिसमें बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के एक से लेकर आठवीं तक के सभी छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा अगली क्लास में भेजने का आदेश दिया था।

CBSE ने भी बिना परीक्षा छात्रों को किया प्रमोट

कोरोना वायरस के चलते मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को निर्देश दिया था कि कक्षा 1 से 8 तक के सभी छात्रों को बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट किया जाए। वहीं 9वीं और 11वीं के छात्रों को स्कूल के आंतरिक मूल्यांकन (Internal Assessment) के तहत अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला लिया गया।