लाइव टीवी

UP Lekhpal Vacancy 2021: लेखपाल भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द, ऐसे कर सकते हैं चेक

Updated Dec 22, 2021 | 17:45 IST

UP Lekhpal recruitment 2021: UPSSSC की ओर से आयोजित होने वाले यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा के लिए जल्‍द ही अधिसूचना जारी की जा सकती है। नोटिफिकेशन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

Loading ...
UP Lekhpal recruitment 2021 (pic: Istock)
मुख्य बातें
  • PET 2021 में शामिल होने वाले ले सकते हैं इसमें हिस्‍सा
  • भर्ती अभियान के तहत 7882 पदों पर होगी भर्ती
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी अधिसूचना

UP Lekhpal recruitment 2021: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, UPSSSC की ओर से यूपी लेखपाल भर्ती आयोजित की जा रही है। इसके तहत करीब 7882 पदों पर जल्द ही भर्ती शुरू की जाएंगी। ऐसे में माना जा रहा है कि आयोग जल्‍द ही नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक दिसंबर महीने के आखिरी सप्‍ताह तक सूचना जारी की जा सकती है। ऐसे में कैंडीडेट्स को ज्‍यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी। 

लेखपाल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। ऐसे में आवेदकों को वेबसाइट पर लगातार नजर बनाए रखनी होगी। यूपी लेखपाल भर्ती (UP Lekhpal Recruitment 2021) के लिए UPSSSC PET 2021 में शामिल होने वाले 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। इससे पहले आयोग एक द्वारा जारी एग्जाम कैलेंडर के अनुसार परीक्षा नवंबर माह में आयोजित की जानी थी, लेकिन किन्हीं कारणवश इसका आयोजन नहीं हो सका। 

Read Also: MP Police Constable Admit Card 2021

PET में शामिल आवेदक ले सकते हैं हिस्‍सा 
लेखपाल की भर्ती में वे ही लोग शामिल हो सकते हैं, जो प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET)में हिस्‍सा ले चुके हो। यूपी में प्रारंभिक पात्रता परीक्षा 24 अगस्त को आयोजित की गई थी। बता दें कि यूपी में कई सालों के बाद लेखपाल भर्ती की जा रही है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि इस भर्ती में लाखों लोग शामिल हो सकते हैं।

आरक्षण का मिलेगा लाभ
इस भर्ती में आरक्षण का भी लाभ मिलेगा। भर्ती अभियान के तहत एससी वर्ग को 21 प्रतिशत, एसटी को 2 प्रतिशत, ओबीसी को 27 प्रतिशत और आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (EWS) को 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा।