लाइव टीवी

UP Lekhpal Recruitment 2021: UPSSSC ने लेखपाल पदों की भर्ती परीक्षा के लिए जारी किया सिलेबस, 7882 खाली पदों पर होगी भर्ती

Updated Dec 12, 2021 | 12:41 IST

UP Lekhpal Recruitment 2021: यूपीएसएसएससी ने 7882 लेखपाल के पदों पर होने वाली मुख्‍य परीक्षा के लिए सिलेबस जारी कर दिया है। इसके तहत प्रश्‍नों का पैटर्न आदि की भी जानकारी साझा की गई है।

Loading ...
UP Lekhpal Bharti (pic: Istock)
मुख्य बातें
  • एक शिफ्ट में होगी लेखपाल की परीक्षा
  • 7882 पदों पर होनी है भर्ती
  • 100 नंबर का होगा पेपर

UP Lekhpal Bharti 2021: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ कर्मचारी चयन आयोग यानी यूपीएसएसएससी ने लेखपाल भर्ती परीक्षा का सिलेबस जारी कर दिया है। इसके लिए नोटिस भी जारी किया गया है। जिसमें बताा गया है कि लेखपाल पद की मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाने हैं। इसमें पीईटी 2021 में शामिल उम्मीदवार शामिल हो सकेंगे। इस परीक्षा के जरिए लगभग 7882 लेखपाल के पदों पर भर्तियां की जाएंगी। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार लेखपाल भर्ती 2021 का विज्ञापन इसी दिसंबर महीने में जारी हो सकता है। फिलहाल लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा के लिए स्वीकृत सिलेबस और परीक्षा योजना की सूचना जारी की गई है। इसके तहत लेखपाल भर्ती मुख्य परीक्षा एक शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। इसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी। 

ये होगा परीक्षा का पैटर्न 

परीक्षा में प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। कुल पेपर 100 नंबर का होगा। परीक्षा में वस्तुनिष्ठ और बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्येक गलत जवाब पर एक चौथाई अंक काट लिए जाएंगे। 

इन विषयों से संबंधित होंगे सवाल 

सामान्य हिन्दी

समास, पर्यायवाची, विलोम, तत्सम एवं तद्भव, संधियां, वाक्यांशों के लिए एक शब्द निर्माण, लोकोक्तियां एवं मुहावरे, वाक्य संशोधन, लिंग, वचन, कारक, काल, वर्तनी, त्रुटि से सम्बन्धित, अनेकार्थी शब्द, अपठित गद्यांश संबंधित प्रश्‍न। 

अंकगणित एवं सांख्यिकी

संख्या पद्धति, प्रतिशतता, लाभ-हानि, सांख्यिकी आंकड़ों का वर्गीकरण, बारम्बारता, बारम्बारता बंटन, सारणीयन, संचयी बारम्बारता. आंकड़ों का निरूपण, दण्ड चार्ट, पाई चार्ट, आयत चित्र, बारम्बारता बहुभुज. केन्द्रीय माप, समान्तर माध्य, माध्यिका एवं बहुलक से संबंधित सवाल। 

बीजगणित

लघुत्तम समापवर्त्य एवं महत्तम समापवर्त्य और उनमें सम्बन्ध, युगपत समीकरण, द्विघात समीकरण, गुणन खंड, क्षेत्रफल प्रमेय आदि पर प्रश्‍न। 

रेखागणित

त्रिभुज सम्बन्धी पाइथागोरस प्रमेय, त्रिभुज, आयत, वर्ग, समलम्ब, समान्तर चतुर्भुज, समचतुर्भुज के परिमाप तथा क्षेत्रफल, वृत्त की परिधि एवं क्षेत्रफल के बारे में सवाल।