लाइव टीवी

UP Police SI Result 2021: यूपी पुलिस एसआई रिजल्‍ट जल्‍द होंगे जारी, ऐसे कर सकेंगे चेक, क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवार होंगे पीईटी में शामिल

Updated Feb 13, 2022 | 18:12 IST

UP Police SI Result 2021 date: यूपी पुलिस सब इंस्‍पेक्‍टर के पदों के लिए हुई लिखित परीक्षा का रिजल्‍ट जल्‍द जारी होगा। ये यूपीपीआरपीबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। चयनित उम्‍मीदवारों की मेरिट लिस्‍ट जारी की जाएगी।

Loading ...
UP Police SI Result 2021 date:
मुख्य बातें
  • इस प्रक्रिया के तहत 9,534 पदों पर होगी भर्ती
  • तीन फेज में आयोजित हुई थी परीक्षा
  • आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे रिजल्‍ट

UP Police SI Result 2021 date: उत्तर प्रदेश पुलिस सब इंस्पेक्टर (SI)के पदों पर भर्ती के लिए हुई लिखित परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा। माना जा रहा है कि चुनावी प्रक्रिया पूरी होने के बाद तीनों फेज के एग्जाम का रिजल्ट एक साथ जारी किया जाएगा। कैंडिडेट्स यूपीपीआरपीबी की आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे देख सकेंगे। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए 9,534 पदों पर भर्ती की जाएगी। लिखित परीक्षा में क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवार पीईटी परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। 

यूपी पुलिस एसआई कि पहली फेज की परीक्षा 12 से 17 नवंबर, 2021, दूसरे फेज की परीक्षा 20 से 25 नवंबर 2021 और तीसरे फेज की परीक्षा 27 नवंबर से 2 दिसंबर, 2021 तक आयोजित की गई थी। रिजल्ट जारी होने के बाद लिखित परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर ही फाइनल मेरिट लिस्ट बनेगी। लिखित परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) व शारीरिक परीक्षा (पीएमटी) के लिए बुलाया जाएगा। शारीरिक दक्षता में पास करने वाले उम्‍मीदवारों को मेडिकल टेस्ट में शामिल होने का मौका मिलेगा। 

ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं रिजल्‍ट 

  • यूपी पुलिस एसआई के रिजल्‍ट देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाएं। 
  • अब रिजल्‍ट के लिंक एक्टिव होने के बाद पर क्लिक करें।  
  • नया पेज खुलेगा। इसमें सब-इंस्‍पेक्‍टर भर्ती मेरिट लिस्‍ट का लिंक दिखेगा, इसे क्लिक करें। 
  • मेरिट लिस्‍ट की pdf स्‍क्रीन पर खुल जाएगी, इसमें अपना रोल नंबर देखें। 
  • रिजल्‍ट को डाउनलोड करें और इसकी कॉपी सेव कर लें। 

शारीरिक दक्षता परीक्षा
लिखित परीक्षा में चयनित उम्‍मीदवार पीईटी यानी शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल होंगे। इसमें पुरुष एवं महिला उम्‍मीदवारों को निर्धारित परीक्षण में खरा उतरना होगा। पुरुष उम्‍मीदवारों को 4.8 किमी की दौड़ 28 मिनट में पूरा करना होगा। वहीं महिलाओं के लिए - 2.4 किमी की दौड़ 16 मिनट में पूरी करनी होगी। जबकि पीएसटी में कद-काठी संबंधी योग्यता देखी जाएगी।