लाइव टीवी

UP Police SI Result 2021: खुशखबरी! इस हफ्ते जारी हो सकते हैं यूपी पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा के रिजल्ट

Updated Feb 25, 2022 | 18:02 IST

UP Police SI Result 2021 Date: उत्‍तर प्रदेश पुलिस एसआई रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे छात्रों का यह इंतजार जल्‍द ही खत्‍म हो सकता है। यूपी में चुनाव प्रक्रिया खत्‍म होने के साथ ही रिजल्‍ट जारी किए जाने का अनुमान है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
UP Police SI Result (तस्‍वीर साभार: iStock)
मुख्य बातें
  • यूपी पुलिस सब-इंस्‍पेक्‍टर परीक्षा परिणाम जल्‍द घोषित किया जा सकता है
  • परीक्षा में 12 लाख अभ्‍यर्थियों ने हिस्‍सा लिया था, जिन्‍हें रिजल्‍ट का इंतजार है
  • रिजल्‍ट घोषित करने में देरी यूपी में जारी चुनावी प्रक्रिया की वजह से हो रही है

UP Police SI Result 2021 Date: उत्तर प्रदेश पुलिस में सब इंस्पेक्टर (SI), प्लाटून कमांडर और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा में लाखों अभ्‍यर्थी शामिल हुए, जिन्‍हें अब रिजल्‍ट का इंतजार है। इस परीक्षा के जरिये 9,534 पदों पर भर्ती की जानी है और ऐसे में अभ्‍यर्थियों को परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार है। अनुमान के मुताबिक, रिजल्‍ट आने वाले कुछ दिनों में जारी किया जा सकता है।

यूपी में सब इंस्‍पेक्‍टर के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 12 नवंबर, 2021 से 2 दिसंबर, 2022 के बीच तीन चरणों में किया गया था। इसके लिए पंजीकरण 1 अप्रैल से 15 जून, 2021 के बीच किया गया था। परीक्षा को लगभग तीन महीने बीत चुके हैं और इतने वक्‍त में अमूमन रिजल्‍ट आ जाता है, लेकिन यूपी में इस वक्‍त विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही है और इसलिए रिजल्‍ट घोषित करने में देरी हो रही है।

CTET Result 2022: सीटेट परीक्षा रिजल्ट आज! इस लिंक से चेक कर सकते हैं अपने मार्क्स

मार्च के इस सप्‍ताह में आ सकता है रिजल्‍ट

उत्‍तर प्रदेश में चुनावी प्रक्रिया अगले एक पखवाड़े में पूरी होने वाली है। 10 मार्च को चुनाव परिणामों की घोषणा होगी। जानकारों के मुताबिक, यूपी में चुनावी प्रक्रिया के संपन्‍न होते ही रिजल्‍ट घोषित किया जा सकता है। यहां 7 मार्च को आखिरी चरण का मतदान है, जिसके बाद किसी भी वक्‍त रिजल्‍ट घोषित किया जा सकता है। परीक्षा परिणाम मार्च के दूसरे या तीसरे सप्‍ताह में जारी होने की उम्‍मीद है।

Jharkhand civil services: सिविल सेवा के रिजल्ट को किया गया रद्द, हाईकोर्ट ने दिया अपना फैसला

यूपी पुलिस में सब इंस्‍पेक्‍टर भर्ती परीक्षा में 12 लाख अभ्‍यर्थियों ने हिस्‍सा लिया था। चयनित अभ्‍यर्थियों को दस्तावेज की जांच व शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के लिए बुलाया जाएगा। यूपी पुलिस सब-इंस्‍पेक्‍टर के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा की बात करें तो इसमें सभी श्रेणी के पुरुष अभ्‍यर्थियों को 28 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी, जबकि महिला अभ्‍यर्थियों को 16 मिनट में 2.4 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी।