लाइव टीवी

UP Polytechnic Result 2022: जल्द जारी होंगे यूपी पॉलिटेक्निक 2022 के नतीजे, फाइनल आंसर की यहां करें डाउनलोड

Updated Jul 13, 2022 | 12:10 IST

UP Polytechnic Result 2022 Date, JEECUP Result: उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा (पॉलिटेक्निक) (JEECUP 2022) का रिजल्ट जारी होने वाला है।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक JEECUP ने कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया है तथा मेरिट लिस्ट तैयार कर ली गई है, किसी भी वक्त रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है। रिजल्ट जारी होने के बाद JEECUP की आधिकारिक वेबसाइट jeecup.admissions.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

Loading ...
यूपी पॉलिटेक्निक 2022 रिजल्ट
मुख्य बातें
  • शाम तक जारी हो सकता है यूपी पॉलिटेक्निक 2022 की फाइनल आंसर की।
  • कैटेगिरी वाइज जारी की जाएगी कटऑफ लिस्ट।
  • नीचे दिए इस लिंक पर क्लिक कर डायरेक्ट चेक कर सकेंगे अपना रिजल्ट।

UP Polytechnic Result 2022 at jeecup.admissions.nic.in: उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा (पॉलिटेक्निक) (JEECUP 2022) के रिजल्ट का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक JEECUP ने कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया है तथा मेरिट लिस्ट तैयार कर ली गई है, किसी भी वक्त रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है। इस बार यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा 27 जून से 30 जून 2022 तक आयोजित की गई थी, जिसके लिए करीब 2 लाख से अधिक छात्रों ने अपना पंजीकरण करवाया था। रिजल्ट जारी होने के बाद JEECUP की आधिकारिक वेबसाइट jeecup.admissions.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

हाल ही में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (पॉलिटेक्निक), उत्तर प्रदेश ने प्रोविजनल आंसर की जारी की थी, कयास लगाया जा रहा है कि आज यानी 13 जुलाई 2022 को फाइनल आंसर की जारी हो सकती है, इसके एक से दो दिन के भीतर परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। बता दें इस परीक्षा को क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को प्रदेश के पॉलिटेक्निक विश्वविद्यालयों में दाखिला मिलता है। पिछले साल के आंकड़ो को देखें तो इस बार काफी कम संख्या में अभ्यर्थियों ने यूपी पॉलिटेक्निक परीक्षा के लिए आवेदन किया था। हैरान करने वाली बात यह है कि, 2 लाख 41 हजार 286 सीटों के लिए मात्र 2,18,810 लोगों ने आवेदन किया था, जिसमें से 70 हजार 613 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे। ऐसे में यदि सभी अभ्यर्थियों को पास मान लिया जाए, तो भी करीब 94 हजार से अधिक सीटें खाली रहेंगी। रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी नीचे दिए आसान स्टेप्स के माध्यम से अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं।

Learn More - शुरू हो गया सीएसआईआर यूजीसी नेट के लिए पंजीकरण

UP Polytechnic Result 2022, ऐसे करें चेक

- सबसे पहले JEECUP की आधिकारिक वेबसाइट jeecup.admissions.nic.in पर जाएं।

- होमपेज पर जाकर JEECUP 2022 Result लिंक पर क्लिक करें।

- लॉगिन पेज खुल जाएगा, यहां अपना पंजीकरण संख्या व पासवर्ड दर्ज करें।

- रिजल्ट आपके स्क्रीन पर खुल जाएगा।

फिलहल अभी रिजल्ट से संबंधित कोई अधिसूचना जारी नहीं हुई है, नोटिफिकेशन जारी होते ही आपको यहां सबसे पहले सूचित कर दिया जाएगा। ध्यान रहे रिजल्ट जारी होने से पहले फाइनल आंसर की जारी किया जाएगा। यहां आपको आंसर की डाउनलोड करने के लिए डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

इस दिन जारी होंगे सीबीएसई बोर्ड 12वीं के परिणाम, टॉपर्स की लिस्ट तैयार

कितनी जाएगी कटऑफ

बता दें यूपी पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम में 10वीं के स्तर के सवाल पूछे जाते हैं, जिसमें गणित से 60 प्रश्न, रसायन विज्ञान से 30 प्रश्न, भौतिक विज्ञान से 30 प्रश्न यानी कुल मिलाकर 120 प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा को क्वालीफाई करने के लिए प्रत्येक विषय में पास होना अनिवार्य है। कयास लगाया जा रहा है कि इस बार कटऑफ पिछले साल के मुकाबले कम जाएगी।