लाइव टीवी

UPPSC Topper Tips: ऐसे शुरू करें UPPSC की तैयारी, इन स्ट्रेटजी के जरिए मीनाक्षी पाण्डेय ने हासिल की तीसरी रैंक

Updated Oct 30, 2019 | 07:00 IST

किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले एक सही स्ट्रेटजी की आवश्यकता होती है। कुछ ऐसा ही मानती हैं UPPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने वाली मीनाक्षी पाण्डेय। हाल ही में उन्होंने अपनी जर्नी के बारे में बताया।

Loading ...
meenakshi pandey
मुख्य बातें
  • उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ की रहने वाली मीनाक्षी पाण्डेय ने UPPSC तीसरी रैंक हासिल की है।
  • मिनाक्षी ने अपनी इस परीक्षा के दौरान की जर्नी शेयर की है।
  • उनके मुताबिक इस परीक्षा के लिए एक सही स्ट्रेटजी होना बहुत जरूरी है।

UPPSC Topper Tips: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC) में सफलता हासिल करने वाली मीनाक्षी पाण्डेय साल 2017 में तीसरी रैंक हासिल की थी। उन्होंने इलाहाबाद से इंग्लिस लिट्ररेचर में पोस्ट ग्रेजुएट किया है। मीनाक्षी पाण्डेय के मुताबिक कई बार लोगों को इस परीक्षा में सफलता पहली बार में ही मिल जाती है। लेकिन कई बार लोगों को इसे क्रैक करने में समय लग जाता है। ऐसे में इस परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए स्ट्रेटजी का बहुत बड़ा योगदान होता है।

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ की रहने वाली मीनाक्षी पाण्डेय के मुताबिक UPPSC की तैयारी कर रहे युवाओं की अपनी एक जर्नी होती है। इसका मतलब ये नहीं कि सिर्फ मेरी स्ट्रेटजी ही आइडल है। जिस तरह से आप अपने सिलेबस को पूरा कर सकें वो एक सही स्ट्रेटजी है। उन्होंने बताया हर विषय के महत्व को समझते हुए समय का सही उपयोग कर आप अपनी स्ट्रेटजी को और मजबूत कर सकते हैं।

मीनाक्षी ने UPPSC परीक्षा 2016 में भी सफलता हासिल की थी और उन्हें तहसीलदार का पद मिला था। इसके बाद उन्होंने एक बार फिर से साल 2017 में परीक्षा दी जहां उन्होंने तीसरी रैंक हासिल की। इस रैंक के तहत उन्हें डिप्टी कमिश्नर का पोस्ट मिला है। मिनाक्षी मानती हैं कि जब आप इस परीक्षा की तैयारी करें तो इसे एक चैलेंज की तरह लें। 

1. तीन चरण में होने वाले परीक्षा में इस बात का रखें खास ध्यान
मीनाक्षी पाण्डेय ने बताया कि UPPSC की परीक्षा तीन चरण में होता है, जिसमें प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू तीनों होते हैं। ऐसे में हर चरण के लिए अलग अलग तैयारी करने के बजाए एक साथ करें। क्योंकि कई बार तीनों परीक्षा के दौरान काफी कम समय होता है। ऐसे में रिस्क ना लें और एक साथ करें।

2. आंसर राइटिंग के लिए लगातार किए प्रैक्टिस
इस परीक्षा में आंसर राइटिंग का एक अलग महत्व है। ऐसे में प्रैक्टिस करना बेहद जरूरी होता है। परीक्षा के पैटर्न को देखते हुए प्रैक्टिस करने से आप परीक्षा में आसानी से लिख सकते हैं। इसके अलावा सिलेबस में आंसर राइटिंग आपके स्कोर को आसानी से बढ़ा सकता है।  

3. ऑप्शनल सब्जेक्ट को कभी न करें इग्नोर
कई बार लोग ऑप्शनल सब्जेक्ट को इग्नोर करते हैं। जो कि आपके स्कोर को गिरा सकता है। ऐसे में ऑप्शनल सब्जेक्ट पर खास ध्यान रखें। कई बार लोग इसे इग्नोर कर देते हैं जिसका प्रभाव आपके रैंक पर पड़ता है।

4. बेसिक को बनाएं मजबूत
UPPSC की परीक्षा में बेसिक मजबूत होना बेहद आवश्यक है। ऐसे में 10वीं और 12वीं के कुछ विषय पर अपनी पकड़ बनाए। कई बार लोग मैथ्स के लिए एनसीईआरटी के किताबों की मदद लेते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आपका बेसिक मजबूत हो।

5. न्यूजपेपर पढ़ने की आदत डालें
न्यूजपेपर पढ़ना बेहज जरूरी है। इसकी मदद से देश और दुनिया की खबर से खुद को अपडेट रखते हैं बल्कि नोट्स भी बना सकते हैं। ऐसे में रोजाना अखबार पढ़ना आपकी तैयारी का हिस्सा होना चाहिए।

6. नेगेटिव लोगों से रहें दूर
कई बार इस परीक्षा में लोगों को वक्त लगता है। जिसके बाद लोगों के ताने या फिर आपके खिलाफ ताने आने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में इस सफर में आपको हमेशा खुद को पॉजिटिव रखना चाहिए। कोशिश करें कि नेगेटिव लोगों से खुद को दूर रखें।