लाइव टीवी

UPSC CDS 2 Exam 2022: आवेदन फॉर्म upsc.gov.in पर जारी, अप्लाई करने के स्टेप्स यहां करें चेक

Updated May 18, 2022 | 19:04 IST

UPSC CDS 2 परीक्षा 2022: संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी ने संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (2) के लिए आवेदन फॉर्म रिलीज कर दिए हैं। यहां आवेदन करने के लिए स्टेप्स को चेक कर सकते हैं।

Loading ...
UPSC CDS 2 आवेदन फॉर्म 2022
मुख्य बातें
  • यूपीएससी यानी संघ लोक सेवा आयोग ने जारी किया आवेदन फॉर्म।
  • आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर कर सकते हैं चेक।
  • जानिए UPSC CDS-II 2022 के लिए आवेदन करने के स्टेप्स

UPSC CDS 2 Application form 2022: संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी ने बुधवार को संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा सीडीएस-2 की अधिसूचना जारी कर दी। उम्मीदवार जो परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, वे अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in देख सकते हैं

उम्मीदवार के पास आयोग के आधिकारिक वेब पेज upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा भी है। उम्मीदवार कृप्या ध्यान दें कि आयोग ने एक विशेष सुविधा शुरू की है जिसके माध्यम से छात्र उन लोगों के लिए आवेदन वापस ले सकेंगे जो अब परीक्षा में शामिल नहीं होना चाहते हैं।

Also Read: UPSC NDA 2 2022 Notification: बंपर यूपीएससी वैकेंसी को अधिसूचना upsc.gov.in पर जारी, यहां चेक करें लिंक

यूपीएससी आवेदन फीस की बात करें तो सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को 200 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये का भुगतान करना होगा। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवारों के उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया के लिए एक भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

UPSC CDS-II 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

  1. यूपीएससी सीडीएस-2 की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं।
  2. वेबसाइट के होमपेज पर छात्रों को एक लिंक मिलेगा जिसमें लिखा होगा, 'संयुक्त रक्षा सेवा 2 परीक्षा 2022' लिंक पर क्लिक करें
  3. अब, उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन फॉर्म को पूरा करना होगा और आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे।

यूपीएससी भर्ती पद के लिए आवेदन करने की कम से कम आयु सीमा 20 साल (1 जुलाई, 2021 तक) है, जबकि अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष (1 जुलाई, 2021 तक) निर्धारित की गई है।

Also Read: CBSE Class 10 Term 2 Hindi Answer Key 2022: सीबीएसई क्लास 10​ हिंदी पेपर के लिए आंसर की जारी, यहां से करें चेक

अगर आप किसी परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि UPSC CDS-11 2022 के लिए आवेदन को लेकर आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करें।