लाइव टीवी

UPSE 2019 Exam Topper: UPSC की टॉपर प्रतिभा वर्मा ने बताया कामयाबी का मंत्र

Updated Aug 04, 2020 | 19:03 IST

UPSE 2019 Exam Topper: प्रतिभा वर्मा ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) 2019 की परीक्षा में तीसरा स्थान हासिल किया है। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि कामयाबी निरंतर रणनीति के साथ मेहनत करने से मिलती है।

Loading ...
मुख्य बातें
  • सिविल सेवा परीक्षा 2019 का रिजल्ट घोषित
  • प्रतिभा वर्मा ने हासिल किया है तीसरा स्थान
  • प्रतिभा वर्मा ने अपनी कामयाबी की रणनीति साझा की

नई दिल्ली: सिविल सेवा परीक्षा, 2019 का रिजल्ट आ गया है। प्रतिभा वर्मा तीसरे स्थान पर चयनित हुई है। उन्होंने दिल्ली नॉलेज ट्रैक के साथ बातचीत में अपनी तैयारियों और रणनीति के बारे में खास बातचीत की। उन्होंने अपनी तैयारियों के  बारे में विस्तार से बताया और कहा कि हर विषय की तैयारी की रणनीति अलग अलग होती है। 

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा, 2019 के परिणाम घोषित कर दिये है। भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के अधिकारी प्रदीप सिंह ने इस परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया है। जतिन किशोर ने द्वितीय और प्रतिभा वर्मा ने तृतीय स्थान हासिल किया है। किशोर और प्रतिभा वर्मा भी सेवारत अधिकारी हैं । तीसरे स्थान पर चयनित प्रतिभा वर्मा ने कहा कि वह महिला सशक्तिकरण और बच्चों से जुड़े विषयों और खासकर अपने गृह राज्य उत्तर प्रदेश में काम करना चाहूंगी । उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर की निवासी वर्मा ने कहा कि उनके माता पिता ने सिविल सेवा के लिये प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी ।

यूपीएससी के अनुसार, कुल 829 प्रतिभागियों की भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य सिविल सेवाओं के लिए अनुशंसा की गई है। कुल उत्तीर्ण प्रतिभागियों में 304 सामान्य श्रेणी, 78 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), 251 अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), 129 अनुसूचित जाति, 67 अनुसूचित जनजाति श्रेणी के हैं ।182 अन्य प्रतिभागियों को आरक्षित (रिजर्व) सूची में रखा गया है।सरकार द्वारा घोषित 927 रिक्तियों के लिये चयन किया गया है। यूपीएससी के मुताबिक 11 प्रतिभागियों का परिणाम रोका गया है। 

सिविल सेवा परीक्षा हर साल तीन चरणों में आयोजित की जाती है, जिसमें प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार शामिल होता है। इसमें चयनित उम्मीदवार प्रतिष्ठित लोक सेवा में योगदान करते हैं । परिणाम यूपीएससी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। परीक्षा में प्राप्त अंक परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि से 15 दिनों के भीतर वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।