लाइव टीवी

UPTET 2022 Notification: इस समय तक जारी होगा यूपीटेट नोटिफिकेशन, जानें फीस व आवेदन करने का तरीका

नीलाक्ष सिंह | Senior Correspondent
Updated Jul 08, 2022 | 12:37 IST

UPTET 2022 Notification Date, Application Form: उत्तर प्रदेश शिक्षण पात्रता परीक्षा के लिए इसी माह नोटिफिकेशन जारी हो सकता है, बता दें, इस परीक्षा का आयोजन हर साल एक बार होता है, इस परीक्षा के माध्यम से यूपी के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने का मौका मिलता है। यहां जानें कब कहां व कैसे आवेदन किया जा सकता है...

Loading ...
जानें कब आएगा यूपीटेट 2022 नोटिफिकेशन
मुख्य बातें
  • यूपीटेट नोटिफिकेशन जल्द संभवत: इसी हफ्ते जारी होने वाला है।
  • उम्मीदवार यहां फीस व आवेदन करने का तरीका देख सकते हैं।
  • साथ ही पेपर 1 और पेपर 2 के अंतर को भी जान पाएंगे

UPTET 2022 Notification, Application Form: Uttar Pradesh Teaching Eligibility Test (UPTET) 2022 नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होने वाला है। उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग संभवत्: इसी हफ्ते UPTET 2022 परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर सकता है। UPTET परीक्षा उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जाती है। नोटिफिकेन आने के बाद उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET परीक्षा) के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने की राह खुलती है। जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी चाहते हैं उनके लिए यह एक खास मौका हो सकता है।

कितनी होती है फीस

पहले तो यह जान लें कि UPTET exam में दो पेपर होते हैं, पेपर 1 और पेपर 2

उम्मीदवार किसी एक पेपर के लिए भी फॉर्म भर सकता है जबकि योग्यता के अनुसार दोनों पेपर के लिए भी फॉर्म भर सकता है। पेपर 1 के लिए यदि आवेदन करने के इच्छुक हैं तो 600 रुपये के आसपास फीस हो सकती है जबकि पेपर-2 के लिए आवेदन फीस 1200 रुपये के आसपास हो सकती है। ध्यान दें, यह जरनल यानी सामान्य वर्ग के लिए फीस है, एससी, एसटी या दिव्यांगजन के लिए फीस में छूट का प्रावधान होता है। ठीक इसी तरह जो लोग दोनों पेपर के लिए फॉर्म भरते हैं उनके लिए भी अलग शुल्क का प्रावधान है।

Read More - घोषित हुए एसएससी सीजीएल टियर 3 परिणाम, यहां से करें चेक

आवेदन कैसे करें

सबसे पहले updeled.gov.in पर जाएं, यहां होमपेज पर या तो बाएं तरफ Important नाम के बॉक्स में रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक मिल जाएगा, या फिर NEWS FLASH या NOTIFICATIONS नाम के बॉक्स के नीचे लिंक मिल जाएगा।
क्लिक करने पर नया पेज खुलेगा, जहां आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा, इसके बाद फॉर्म भरना होगा, और आखिर में आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

यह भी जानें

UPTET परीक्षा ऑफलाइन मोड में पेन-एंड-पेपर आधारित परीक्षा के रूप में आयोजित की जाती है। उम्मीदवारों को अपने उत्तरों को ओएमआर शीट पर देना होता है। इस परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा किया जाता है।

Read More - सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जल्द! इन वेबसाइट पर चेक करें परिणाम