लाइव टीवी

UPTET Exam 2023: यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन, updeled.gov.in से करें डाउनलोड

नीलाक्ष सिंह | Senior Correspondent
Updated Nov 18, 2022 | 14:41 IST

Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test 2023 (UPTET Exam 2023) नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए जल्द ही बड़ी खबर आने वाली है। माना जा रहा है यूपीटेट नोटिफिकेशन 2022 नवंबर में ही जारी किया जाएगा, लकिन परीक्षा 2023 में होगी।

Loading ...
यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा नोटिफिकेशन 2023 (i-stock)

Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test 2023 (UPTET Exam 2023) नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए जल्द ही बड़ी खबर आने वाली है। माना जा रहा है यूपीटेट नोटिफिकेशन नवंबर में ही जारी किया जाएगा। एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आप updeled.gov.in से विज्ञप्ति देख व डाउनलोड कर पाएंगे। चूंकि यूपीटेट नोटिफिकेशन इस साल देर से जारी होने की संभावना है, ऐसे में पेपर का आयोजन भी देर से किया जा सकता है। 

एक रिपोर्ट के अनुसार, UPTET Exam का आयोजन जनवरी 2023 में किया जाएगा, जबकि ​रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को करीब एक माह का समय दिया जा सकता है। पेपर जनवरी में होने का मतलब है कि नोटिफिकेशन नवंबर में आ सकता है, और दिसंबर भर रजिस्ट्रेशन करने का मौका दिया जा सकता है।

सीसीटीवी निगरानी में होगी परीक्षा

बीते वर्ष हुए पेपर लीक विवादों के बीच यूपीटेट परीक्षा 2021-22 को सीसीटीवी निगरानी में आयोजित किया गया था, ऐसे में प्रशासन का ध्यान परीक्षा को पेपर लीक जैसे विवादों से बचाना होगा, ऐसे में वे इस साल होने वाली यूपीटेट परीक्षा में किसी गड़बड़ी से बचने के लिए सीसीटीवी कैमरों से निगरानी करने का प्रबंध कर सकते हैं।

20 लाख से ज्यादा उम्मीदवार कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस साल 20 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों द्वारा रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। यूपीटेट परीक्षा का आयोजन साल में एक बार किया जाता है और बड़ी संख्या में उम्मीदवार परीक्षा में भाग लेते हैं।

क्यों होती है यूपीटेट परीक्षा

शिक्षण क्षेत्र में करियर बनाने वाले उम्मीदवारों के लिए UPTET Exam का आयोजन किया जाता है, बता दें, इसके जरिये कक्षा 1 से 5 व कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए योग्यता हासिल की जाती है।

परीक्षा केंद्र में, उम्मीदवारों को अपने साथ इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज जैसे मोबाइल फोन या कोई अन्य उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं होगी। यहां तक की परीक्षा केंद्र पर जो अधिकारी मौजूद होंगे उनके लिए भी यह नियम लागू ​हो सकता है।