लाइव टीवी

UPTET के लिए इन 5 तारीखों का रखें ध्यान, मिलेगा फायदा

Updated Dec 23, 2021 | 14:35 IST

UPTET Admit Card 2021: बोर्ड ने परीक्षा तिथि के साथ-साथ एडमिट, Answer Key से लेकर कई अहम चीजों के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है।

Loading ...
23 जनववरी को होगी यूपीटीईटी परीक्षा
मुख्य बातें
  • यूपी टीईटी की परीक्षा 23 जनवरी को आयोजित होगी।
  • परीक्षा के लिए 12 जनवरी से एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकेंगे।
  • पेपर लीक होने से 28 नवंबर की परीक्षा रद्द कर दी गई थी।

UPTET Admit Card: यूपीटीईटी की परीक्षा तिथि का ऐलान हो चुका है। परीक्षा 23 जनवरी 2022 को आयोजित होगी। बोर्ड ने परीक्षा तिथि के अलावा एडमिट कार्ड, उत्तर कुंजी (Answey Key), परीक्षा परिणाम सहित दूसरी सूचनाएं भी जारी कर दी हैं। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि बोर्ड किस तारीख को परीक्षा संबंधी अपडेट देगा।

इन तारीख पर रखें नजर

एडमिट कार्ड - 12 जनवरी 
परीक्षा          - 23  जनवरी
उत्तर कुंजी    - 27 जनवरी
ऑब्जेक्शन विकल्प  -  1फरवरी
फाइनल उत्तर कुंजी- 23 फरवरी
रिजल्ट                  -25  फरवरी

एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। जहां पर एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करना होगा। यह लिंक 12 जनवरी को एक्टिवेट होगा। पहले परीक्षा 28 नवंबर को होनी थी लेकिन पेपर लीक होने से, उसे स्थगित करना पड़ा था।

तैयारी में  रखें ये ध्यान

अब परीक्षा की तारीखा का ऐलान हो गया है और उसमें केवल एक महीने बचे हैं। तो  उम्मीदवारों के लिए जरूरी है कि वह लास्ट मिनत में ऐसी गलितयां नहीं करें जो परीक्षा में भारी पड़ जाय। इसलिए पुराने पेपर का रिवीजन जरूर करें,  मॉक टेस्ट भी  करना चाहिए। साथ ही लास्ट टाइम रिवीजन से लेकर, ओवर कॉन्फिडेंस से भी बचना जरूरी है।

27 नवंबर की रात लीक हो गया था पेपर

UPTET का परीक्षा पेपर 27 नवंबर की रात लीक हो गया था। और लीक पेपर  लेकर सॉल्वर  गैंग वाट्स ऐप के जरिए कई लोगों के संपर्क में आ गया था।  पेपर लीक होने में प्रिटिंग एजेंसी से लेकर यूपी परीक्षा नियामक प्राधिकारी सहित कई स्टेक होल्डर्स  पर सवाल उठे।  इसी कड़ी में परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव संजय उपाध्याय को गिरफ्तार किया गया। और कुल 29 लोगों की गिरफ्तारी की गई है।