लाइव टीवी

Internship Tips: इंटर्नशिप है नौकरी हासिल करने का मौका, इन टिप्‍स से पा सकते हैं फुल टाइम जॉब

Updated Jul 27, 2022 | 16:52 IST

Internship Tips: इंटर्नशिप युवाओं के लिए जॉब हासिल करने का सबसे अच्‍छा मौका होता है। इंटर्नशिप के दौरान अगर कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाए तो इसे आसानी से जॉब में बदला जा सकता है। यहां पर हम कुछ ऐसे ही टिप्‍स बता रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
इंटरशिप को इन टिप्‍स की मदद से बदलें फुल टाइम जॉब में
मुख्य बातें
  • इंरर्टशिप के दौरान समय और डेडलाइन का रखें ध्‍यान।
  • कमचोरी करने की जगह आगे बढ़कर काम मांगना सीखें।
  • लोगों से जान पहचान बढ़ाकर अपना कनेक्शन बनाए।

Internship Tips: कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ज्‍यादातर छात्र इंटर्नशिप को सीरियस नहीं लेते हैं।  कोर्स के अंतिम समय इंटर्नशिप के लिए भागते हैं और इंटर्नशिप की खानापर्ति कर फिर से कॉलेज लौट आते हैं। ऐसे युवाओं के लिए समस्‍या तब खड़ी हो जाती है जब उन्‍हें कोर्स पूरा करने के बाद जॉब के लिए भटकना पड़ता है। जबकि विशेषज्ञयों का मानना है कि छात्रों को इंटर्नशिप केवल औपचारिकता के लिए नहीं, बल्कि एक मौके की तरह लेना चाहिए। क्‍योंकि इसके जरिण्‍ किसी कंपनी के साथ जुड़ने का अवसर मिलता है।

इंटर्नशिप के जरिए छात्र बहुत कुछ सीख सकते हैं और इससे जॉब मार्केट के बारे में भी पता चलता है। इंटर्नशिप छात्रों को यह समझने का मौका देती है कि कंपनी उससे क्या अपेक्षा करती है और जॉब के लिए किस स्किल की जरूरत पड़ेगी और क्‍या सुधार करना है। यहां पर हम कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे है, जिसकी मदद से इंटर्नशिप को फुल टाइम जॉब में बदला ला सकता है।

समय से दफ्तर पहुंचे:
इंटर्नशिप के दौरान सबसे ज्‍यादा ध्‍यान समय का रखना होता है। आपको प्रतिदिन समय से दफ्तर पहुंचना होगा। साथ ही सभी डेडलाइन को पूरा करें, ऑफिस से निकलने में जल्‍दबाजी न दिखाएं और अनुशासन में रहकर ईमानदारी से अपना कार्य करें। छोटी अवधि के अपने प्रोजेक्टों को फुल-टाइम जॉब की तरह लें, इससे आप अपनी छवि बना सकेंगे।

SSC CGL Tier 2 Notification: जल्द जारी होगा SSC CGL Tier 2 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन, जानिए लेटेस्ट अपडेट

आगे बढ़कर काम लें
कामचोरी करना नुकसानदायक होता है। इसलिए इंटर्रशिप के दौरान बैठ कर गप्‍पे मारने की जगह आगे बढ़कर अपने मैनेजर से ज्यादा से ज्‍यादा काम मांगे। अपने सीनियर्स को उन फील्‍ड के बारे में बताएं जिनमें आप काम करना चाहते हैं। साथ ही अपना सुझाव और नए आइडिया भी दें। वहीं जहां समस्या दिखती है, वहां मदद करने की कोशिश करें।

अपना बेस्ट दें
इंटर्नशिप के दौरान मिला टास्क चाहे कितना भी चुनौतीपूर्ण और उबाऊ उससे भागने की जगह अपना बेस्ट दें। किसी भी काम करने से कभी भी मना न करें। ऐसा करने पर मुमकिन है कि कंपनी आपको घमंडी समझे और दोबारा कॉल नहीं करे। युवाओं में उत्साह की सबसे ज्यादा प्रशंसा की जाती है। वे जितने ज्यादा उत्साही होते हैं, उन्हें उतना पसंद किया जाता है।

REET 2022 Admit Card, Exam Centre List: एक्टिव हुआ रीट परीक्षा के एग्जाम सिटी सेंटर अलॉटमेंट लिंक, एडमिट कार्ड जल्द होंगे जारी

आलोचना से न घबराए
छात्रों को इंटर्न के समय सबसे ज्‍यादा परेशानी अपनी आलोचना से होती है। पहली बार कोई भी काम सीखते समय गलतियां तो होंगी और आपकी आलोचना भी होगी। इसलिए इंटर्न के समय लोगों से नरम बर्ताव की अपेक्षा कतई नहीं करें। अपनी गलतियों को स्वीकार कर उससे सीखें, घबराकर भागें नहीं।

सभी से अपना कनेक्शन बनाए
इंटर्नशिप अपना कनेक्‍शन बनाने का बेहतरीन मौका होता है। इंटर्नशिप करते समय अपने प्रोजेक्ट से जुड़े हुए लोगों के अलावा दूसरे विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों से भी जान पहचान बढ़ाने की कोशिश करें। ताकि जब उनके नेटवर्क में कोई जॉब मिले तो आप उनका रेफरेंस दे सकें।

कंपनी की जरूरत बनें
इंटर्नशिप के दौरान अपने कार्यों से कंपनी को इंप्रेस करने की कोशिश करें। अपने काम से आप उस कंपनी की जरूरत बन जाएं, जहां आप काम कर रहे हों, ताकि उन लोगों को आपको जॉब ऑफर करने में कोई दिक्कत ना हो।