लाइव टीवी

Uttarakhand Board Exams 2020: कॉपियों को चेक करने के आदेश, जल्द होंगी बाकी बची परीक्षाएं

Updated May 20, 2020 | 17:42 IST

Uttarakhand Board Exam 2020 : उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बाकी बची परीक्षाओं का कार्यक्रम जल्द घोषित होने की उम्मीद है। वहीं कॉपियों को चेक करने के आदेश दे दिए गए हैं।

Loading ...
UBSE Exams 2020: जल्द सामने आएगी नई डेटशीट
मुख्य बातें
  • उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाएं 2020ः जल्द जारी होगा बाकी बची परीक्षाओं का कार्यक्रम
  • सूत्रों के मुताबिक मंत्रालय द्वारा दो दिन के अंदर डेटशीट तैयार करने का दिया गया आदेश
  • लॉकडाउन की वजह से अंतिम कुछ दिनों की परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी थीं, कॉपियों की जांच भी शुरू होगी

भारत में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए लॉकडाउन लागू किया गया था, जिसका अब चौथा चरण चल रहा है। ऐसे में कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं बीच में ही थम गई थीं। उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं भी शुरू तो हुईं लेकिन उन्हें बीच में ही रोकना पड़ा था। अब ताजा खबर ये है कि राज्य के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बाकी परीक्षाओं की नई डेटशीट तैयार करने और कॉपियों के मूल्यांकन का आदेश दिया है।

कब हुए थे Uttarakhand Board Exams 2020

उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 2 व 3 मार्च से शुरू हो गई थीं। इन परीक्षाओं को कोरोना वायरस के चलते लागू किए गए लॉकडाउन की वजह से बीच में ही स्थगित करना पड़ा था।

दो दिन में जारी हो सकती है UBSE द्वारा नई डेटशीट

कुछ खबरों के मुताबिक राज्य के शिक्षा मंत्री द्वारा आदेश दे दिया गया है कि दो दिन के अंदर उत्तराखंड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बाकी बची परीक्षाओं की डेटशीट तैयार कर दी जाए।

लॉकडाउन में होगी कॉपियों की जांच

इसके अलावा खबर ये भी है कि लॉकडाउन-4 के दौरान ही कॉपियों की जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं। सूत्रों के मुताबिक जिस तरह हरियाणा में बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों को घर से जांच करने का तरीका अपनाया गया, वैसा ही उत्तराखंड में होगा।

किन तारीखों की परीक्षाएं हैं बाकी

दरअसल लॉकडाउन-1 घोषित होने की वजह से 23, 24 और 25 मार्च की परीक्षाएं नहीं हो पाई थीं और बीच में ही परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा था। अब बोर्ड चाहता है कि जल्द परीक्षाएं कराई जाएं ताकि छात्रों को और इंतजार ना करना पड़े।